हाल ही में भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिस के चलते सरकार ने देश भर में इस्तेमाल किये जाने वाले सभी सिंगल यूज़ वाले प्लास्टिक की बनावट और उन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। सरकार के इस बड़े फैसले को 1 जुलाई से देश भर मे  लागू कर दिया गया है और इस फैसले के बाद देश भर के कई प्लास्टिक बनाने वाली कम्पनियों पर ताले लग चुके हैं। यह उन सभी लोगों के लिये एक बहुत ही बड़ा और सुनहरा मौका है जो की अपना खुद का एक बिज़नेस खोलना चाहते हैं वो भी कम पैसे निवेश कर के।

सरकार के इस बड़े फैसले के बाद अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि अब शायद देश भर में पत्तों से बने डिस्पोसल कप्स और प्लेट्स इस्तेमाल किये जा सकते हैं। हिन्दू धर्म का इतिहास देखें तो पुराने समय से ही लोग केले के पत्तों में खाना खाते आ रही हैं। यहाँ तक की दक्षिण भारत के कुछ हिस्से अभी भी हैं जहाँ पर लोग केले के पत्तों पर खाना खाते हैं। इस तरीके को बहुत ही शुद्ध और पौष्टिक भी माना जाता है।

ऐसे में अगर आप अपना खुद का एक निजी व्यवसाय खोलना चाहते हैं तो यह आप के लिये एक बेहतरीन मौका है। आप इन पत्तों के डिस्पोसल प्लेट्स और कप्स बना कर महीने में लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं। इस में आप को ज़्यादा रुपये निवेश करने की भी ज़रुरत नहीं है और यह बिज़नेस शुरु कर के केवल आप का ही नहीं बल्कि कई अन्य लोगों का भी फायदा होगा क्योंकि इस तरह से आप उन्हें भी रोज़गार प्रदान करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here