सरकार ने बेटियों की भलाई को लेकर कई प्रकार की योजना चलाई जाने का कार्य किया जा रहा है। इन योजना से उनको बड़े स्तर पर लाभ मिलना शुरु हो जाता है। बेटी के पिता को उसके भविष्य और शादी की चिंता होना शुरु हो जाती है। पर अब चिंता करने की जरूरत नहीं मानी जा रही है।

अब सरकार ने बेटियों के शादी के लिए योजना चलाने का काम किया जा रहा है। सरकार इसमें बेटियो की शादियों के सहायता प्रदान करने जा रही है।

Tata ने अब अपनी Electric Cars की भी बढ़ाई कीमत, जाने कितनी महंगी हुई सबकी चहेती Nexon EV

 

केंद्र सरकार की ओर से एक ऐसी ही योजना चलाई जाने का काम किया जा रहा है। जिसमे ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद बेटियों की शादी पर 51 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान करने का फायदा मिलना शुुरु हो जाता है। इस योजना का लाभ केवल अल्पसंख्यक समुदाय(Minority community) की लड़कियों को ही दिया जा रहा है। इस योजना के नाम है प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना।

प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना का मिलेगा फायदा

8 अगस्त साल 2017 को भारत सरकार की ओर से देखा जाए तो यह योजना शुरु कर दिया था। इस योजना में अल्पसंख्यक समुदाय(Minority community) की बेटियों के विवाह के लिए 51 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान करना अहम माना जा रहा है।

Loan Interest Rate : अब लोन लेना हुआ और भी महँगा, 20 जुलाई से होंगे नए नियम लागू

 

इसमें मुस्लिम समाज की लड़कियों को ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के बाद शादी के समय 51 हजार की प्रोत्साहन सहायता राशि होना शुरु हो जाती है। ताकि उनके परिवार वालों को कोई परेशानी नहीं हो। इसके अलावा अल्पसंख्यकों की सूची में शामिल समाज की अन्य बेटियों भी इस योजना का लाभ उठाकर फायदा मिलना शुरु हो जाता है। जो जैन, ईसाई, सिक्ख, बौद्ध, और पारसी समाज के अंतर्गत आते हैं।

योजना को लेकर होती है पात्रता

प्रधानमंत्री विवाह शगुन योजना(PM Shadhi Shagun Yojana)। का लाभ तभी मिलना शुरु हो जाता है जब पुत्री ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने जा रही है। अल्पसंख्यक समाज(Minority community) जिसमें जैन, ईसाई, मुस्लिम, सिक्ख, बौद्ध और पारसी आना शुरु हो जाते हैं, इन समाज की लड़कियों को इस योजना की पात्र होने जा रही है। इस योजना का लाभ उसी बेटी को मिलेगा जिसे स्कूली स्तर पर बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति का लाभ मिलना शुुर हो जाता है।

आवेदन के लिए किन दस्तावेज की होती है जरुरत

  • बेटी का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बेटी का आधार कार्ड
  • बेटी का जन्म प्रमाण-पत्र स्कूल
  • कॉलेज की ग्रेजुएशन तक की मार्कशीट
  • परिवार का राशन कार्ड जिसमें बेटी का अधिक हो।
  • माता-पिता के बैंक खाते का विवरण इसके लिए बैंक पासबुक की फोटो-कॉपी का मिलेगा फायदा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here