Diwali Investment : भारत में दिवाली और धनतेरस त्योहार के मौके पर सोना और चांदी खरीदना लोग काफी शुभ मानते हैं। इस त्योहार के मौसम में लोग सोना-चांदी में निवेश के लिहाज से भी पैसा लगाते हैं। सोना-चांदी के अलावा भी इस त्योहार पर दूसरी जगह अपनी कमाई को इंवेस्ट कर बंपर रिटर्न भी हासिल किया जा सकता है। ऐसे में इंवेस्टमेंट के इन तरीकों को भी ध्यान में रखना चाहिए।

Share Marketing

शेयर बाजार में निवेश कर कम समय और लंबे समय में इसमें निवेश करने पर काफी फायदा हो सकता है। शेयर बाजार में निवेश करना जोखिम से भरा रहता है लेकिन अभी तक शेयर बाजार में बढ़िया कंपनियों में निवेश करना हमेशा फायदे का सौदा साबित हुआ है।

Debt Mutual Fund

Debt Mutual Fund आपके पोर्टफोलियो को जोखिम और रिटर्न के बीच सही संतुलन प्रदान कर सकते हैं। आप एक निश्चित अवधि के लिए स्थिर रिटर्न के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो Debt Mutual Fund एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप रिटायरमेंट के करीब हैं, तो आप कम जोखिम वाले विकल्प के लिए Debt Mutual Fund चुन सकते हैं।

Fixed Deposite

आप जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं और सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो आप बैंक FD में निवेश कर अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। इसमें आपको FD पर निर्धारित ब्याज मिलता रहता है। FD आपको पर्याप्त तरलता के साथ उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान कर सकती है जो वित्तीय आपात स्थिति में भी उपयोगी साबित हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here