House Construction: घर बनाने वालों के लिए खुशखबरी सस्ते दर पर बनाएं पिलर वाला घर।

House Construction: घर बनाने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है सस्ते दर पर आप मना सकते हैं पिलर वाला सालों साल टिकाऊ रहने वाला अपने सपनों का घर। इन दिनों महंगाई के बढ़ते दौर में घर बनाना कोई मजा नहीं रह गया बल्कि घर बनाने में लाखों का खर्च बैठता है

हालांकि घर बनवाते समय अगर कुछ उपायों पर गौर किया जाए तो ठीक-ठाक बचत की जा सकती है. आइए आपको बताते हैं घर बनाते समय किन उपायों को अपनाकर आप लाखों रुपये बचा सकते हैं.

घर बनवाना होता है सभी का सपना Everyone’s dream is to build a house

ज्यादातर लोगों के लिए ‘अपना घर’ सपना होता है. ड्रीम होम (Dream Home) न सिर्फ भावनात्मक मसला है, बल्कि यह कई आजादियां भी देता है. हालांकि घर खरीदना (Home Buying) या बनवाना (House Construction) कोई मामूली बात नहीं है. गांव में भी घर खरीदने या बनवाने का खर्च लाखों में आता है. हालांकि घर बनवाते समय अगर कुछ उपायों पर गौर किया जाए तो ठीक-ठाक बचत की जा सकती है.

इस स्ट्रक्चर पर बनवाएं सिंगल फ्लोर घर-Build a single floor house on this structure-

सस्ता घर बनाने के कुछ टिप्स (Home Construction Tips) बड़े कारगर साबित होते हैं. जैसे मान लीजिए कि आपको मल्टीस्टोरी बिल्डिंग (Multystory Building) नहीं बनाना है तो एक साधारण बदलाव ही लाखों की बचत करा देगा. आम तौर पर घर बनाने के लिए लोग फ्रेम स्ट्रक्चर (Frame Structure) का इस्तेमाल करते हैं. अगर इसकी जगह पर लोड-बेअरिंग स्ट्रक्चर (Load-Bearing Structure) को अपनाया जाए तो एक झटके में बढ़िया बचत का रास्ता साफ हो जाता है.

दरअसल लोड-बेअरिंग स्ट्रक्चर में फ्रेम स्ट्रक्चर की तुलना में सरिया का कम इस्तेमाल होता है. इसके अलावा भी कुछ अन्य उपाय हैं, जैसे- नॉर्मल ईंट की जगह फ्लाई-ऐश ईंट (Fly Aish Bricks) का इस्तेमाल, लकड़ी के बजाए कंक्रीट का चौखट बनाना, शीशम-सागवान के बजाय सस्ती लकड़ियों का इस्तेमाल आदि.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here