सीएम शिवराज ने किसान कल्याण योजना अन्तर्गत 82 लाख किसानों के खाते में 1700 करोड़ रूपये की राशि अन्तरित की

सिंगरौली। विगत दिवस मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में रीवा से प्रदेश के 82 लाख किसानों के खाते में 1700 करोड़ रूपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अन्तरित की। इस अवसर उन्होंने स्वामित्व योजना के तहत हितग्राहियों को आवादी भूमि के अभिलेखों का वितरण भी किया।

मुख्यमंत्री जी ने ग्रामीण क्षेत्र की प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को मूंग वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर जिला स्तरीय कार्यक्रम का अयोजन अटल सामुदायिक भवन बिलौजी में सिंगरौली विधानसभा के विधायक श्री राम लल्लू बैस, देवसर विधानसभा के विधायक श्री सुभाष रामचरित बर्मा, कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना सहित उपस्थित अतिथियो के द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। इस अवसर सिंगरौली विधायक श्री बैस ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण के हर संभव प्रयास कर रही है। उसी का परिणाम है कि आज मध्यप्रदेश कृषि के क्षेत्र में पंजाब से भी आगे है।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों द्वारा उत्पादित की जा रही फसल का उपार्जन ,कृषि यंत्रों के प्रयोग, खेती की लागत कम करनें तथा मिट्टी की उर्वरा क्षमता बनाएं रखने हेतु प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दे रही है। इतना ही नही किसानों को क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सहकारी बैंकों से ब्याज मुक्त ऋण , मछुआरों एवं पशुपालकों को भी किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करा रही है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से चार हजार रूपये का अनुदान तथा प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना से 6 हजार रूपये का अनुदान इस प्रकार कुल 10 हजार रूपये का अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है। रबी एवं खरीफ फसलों में समय पर खाद, बीज की उपलब्धता तथा सिंचाई रकबे में लगातार बढ़ोत्तरी करनें से फसल उत्पादन बढ़ रहा है।

सरकार द्वारा संचालित योजनाओ से लाभान्वित होकर किसान समंग्र एव समुचित विकास की आरे अंग्रसर है।इस अवसर पर देवसर विधानसभा के विधायक श्री बर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित अनेक जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ किसानों, मजदूरों, गरीबों को मिल रहा है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सशक्त बनाने तथा भू संपत्ति का अधिकार दिलाने हेतु स्वामित्व योजना पंचायती दिवस पर प्रारंभ की गई है।

जिसके अधिकार पत्र सौंपने की शुरुआत मुख्यमंत्री जी ने रीवा जिले में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से की है। अब प्रदेश के साथ जिले कोई भी पात्र नागरिका भू अधिकार से वंचित नही रहेगा।

उन्होने कहा हमारे प्रधानमंत्री जी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना प्रारंभ कर सभी को छत मुहैया कराया जा वही भू अधिकार देकर पात्र नागरिको को भूस्वामी बनाने का भी कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण क्षेत्र के प्राथमिक एवं माध्यमि विद्यालयो में अध्यनरत छात्रो को मूग का पैकेट प्रदान प्रधानमंत्री पोषण मिशन अभियान का सुभारंभ किया गया।इस अवसर पर पर रीवा मे आयोजित मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम का लाईव प्रसारण देखा एवं सुना गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर डीपी बर्मन, एसडीएम ऋषि पवार, वरिष्ट समाजसेवी मधु झा, सीमा जयसवाल, सहित किसान भाई उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here