देशभर में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के पदों पर भर्ती चलती रहती है, जिन पदों के लिए महिलाओं में काफी मारामारी देखने को मिलती है। गांव और शहरों के प्राइमरी स्कूलों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका को नियुक्त किया जाता है, जिन्हें सरकार की ओर से भी भरपूर सुविधाएं दी जाती हैं।

अब फिर आंगनबाड़ी के पदों पर भर्तियां शुरू हो गई हैं, जिनमें आवेदन करने को महिलाओं की लाइनें दिखाई दे रही हैं। छत्तीसगढ़ के बीजापुर में भी आंगनबाड़ी के पदों पर भर्ती चल रही हैं, जहां आप आवेदन कर रोजगार पा सकते हैं। इन पदों के लिए 6 जून यानि कल तक आवेदन कर सकते हैं।

एकीकृत बाल विकास परियोजना बीजापुर के अंतर्गत बीजापुर नगर के विजय नगर आंगनबाड़ी केंद्र तथा ग्राम पंचायत ईटपाल के मांझीगुड़ा स्कूलपारा आंगनबाड़ी केंद्र के लिए रिक्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के एक एक पद और सहायिका के एक एक पद पर भर्ती हेतु संबंधित वार्ड एवं ग्राम के स्थाई निवासी अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया है।

जानिए शैक्षणिक योग्यता

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हेतु शैक्षणिक योग्यता 12वीं उत्तरीर्ण अथवा पुराना 11वीं बोर्ड उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं साहयिका पद के लिए शैक्षणिक अर्हता 8वीं परीक्षा उत्तीर्रण चाहिए।

यह कागजात जरूरी

स्थायी निवासी हेतु मतदाता सूची में नाम लिखा होना जरूरी है। ग्राम पंचायत के सरपंच, उप सरपंच अथवा संबंधित हल्का पटवारी का प्रमाण पत्र होना जरूरी है। वहीं नगरीय क्षेत्र की दशा में वार्ड पार्षद संबंधित हल्का पटवारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

न्यूनतम इतनी आयु होना जरूरी

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका हेतु उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 44 के बीच होना जरूरी है। अनुभव रखने वाले अभ्यर्थियों को नियमानुसार आयु सीमा मं छूट दी जाएगी। भर्ती संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए जनपद पंचायत बीजापुर, नगर पालिका परिषद बीजापुर तथा एकीकृत बाल विकास परियोजना बीजापुर के सूचना पटल पर चस्पा विज्ञापन का अवलोकन किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here