LPG Cylinders: गोवा सरकार जून के अंत तक गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) लोगों को तीन मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। राज्य के ग्रामीण विकास एजेंसी मंत्री गोविंद गौडे ने इसकी जानकारी दी। बता दें बीजेपी के नेतृत्व वाली गोवा सरकार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में बीपीएल को फ्री एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने का वादा किया था।

37 हजार परिवारों को मिलेगा लाभ

मंत्री गोविंद गौडे के अनुसार जिन परिवारों की कुल वार्षिक इनकम 4 लाख से कम है। वे इस योजना के अंतर्गत आएंगे। उन्होंने कहा किन इस पहल के तहत 37 हजार परिवारों को कवर किया जाएगा। जिसमें पैसा चालू वित्त वर्ष के अंत में सीधे उनके बैंक अकाउंट में जमा किया जाएगा। गौडे ने कहा, ”हम जांच करेंगे कि लोगों ने कितने सिलेंडर लिए हैं। आमतौर पर हर परिवार को प्रति वर्ष छह सिलेंडर की आवश्यकता होती है। हम तीन सिलेंडरों के लिए उनके पैसे की प्रतिपूर्ति करेंगे।”

केंद्र सरकार दे रही सब्सिडी

केंद्र सरकार ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपए प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी दी जाएगी। केंद्र ने रसोई गैस सब्सिडी को केवल 9 करोड़ गरीब महिलाओं और अन्य लाभार्थियों तक सीमित कर दिया है। जिन्हें उज्जवला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन मिला था।

सरकार को करोड़ का नुकसान

फिलहाल दिल्ली में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1003 रुपए है। पीएम उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खाते में 200 रुपए की सब्सिडी मिलेगी। इसका मतलब है कि उज्जवला लाभार्थियों को सिलेंडर की खरीद पर 803 रुपए का भुगतान करना होगा। सरकार के मुताबिक एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी से 6100 करोड़ रुपए का नुकसान होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here