SINGRAULI कलेक्टर की अध्यक्षता में SECTOR अधिकारियो की बैठक आयोजित.निर्वाचन संबंधी दायित्व का निर्वहन सजगता एवं तत्परता के साथ करेः-राजीव रंजन मीना

SINGRAULI / त्रि स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 दृष्टिगत रखते हुये एवं मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल के निर्देशानुसार त्रि स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन को निष्पक्ष एवं शांती पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु कलेक्ट्रेट सभागार में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  राजीव रंजन मीना के अध्यक्षता में सेक्टर SECTOR अधिकारियो की बैठक आयोजित हुई।

बैठक में उपस्थित सेक्टर अधिकारियो को संबोधित करते हुये कलेक्टर ने कहा कि सेक्टर अध्िकारियो के दायित्व बहुत महत्वपूर्ण है। सेक्टर एवं जोनल अधिकारी अपने अपने प्रभार क्षेत्र में मतदान के पूर्व एवं मतदान के दिवस मतदान केन्द्र्रो पर शातिं व्यवस्था बनाये रखेगे तथा अपने प्रभार क्षेत्र में आने वाले मतदान केन्द्रो पर मतदान के दिन प्रातः से ही भ्रमण कर निर्वाचन संबंधित गतिविधियो पर नियंत्रण आयोग के निर्देशो के अधीन सुनिश्चित करायेगे।

SINGRAULI कलेक्टर ने कहा कि अपने मतदान के पूर्व अपने क्षेत्रो के समस्त मतदान केन्द्रो का भ्रमण करे।तथा मतदान केन्द्रो की व्यवस्था भवन की स्थति, फर्निचर की उपलंब्धता, पेयजल, विद्युत, शौचालय आदि का परीक्षण कर तीन दिवस के अंदर प्रतिवेदन अपने रिटर्निग आफिसर को प्रस्तुत करेगे।

उन्होने निर्देश दिया कि मतदान केन्द्र हेतु पहुच मार्ग एवं मुख्यालय से मतदान केन्द्र तक पहुचने वाले मार्ग का निरीक्षण करेगे।यदि मरम्मत आदि की आवश्यकता होतो इसका तत्काल प्रतिवेदन प्रस्तुत करे।

उन्होने कहा कि मतदान दलो के द्वितीय प्रशिक्षण पर सेक्टर अधिकारी प्रशिक्षण स्थल पर उपस्थित रहकर प्रशिक्षण प्राप्त करेगे।साथ ही सामंग्री वितरण दिवस को वितरण स्थल पर उपस्थित रहकर अपने क्षेत्र के मतदान दल के कर्मचारियो से मिलकर सामंग्री मिलान में मदद करेगे।

उन्होने निर्देश दिया कि मतदान कर्मियो को निर्धारित रूट की बसो में बैठाने की व्यवस्था भी सेक्टर आफिॅसर सुनिश्चित करेगे। उन्होने निर्देश दिया कि मतदान दलो के अपने मतदान केन्द्रो में पहुचने के उपरांत सेक्टर अधिकारी अपने मतदान केन्द्रो का तत्काल निरीक्षण करेगे। तथा यह भी सुनिश्चित करेगे की सभी मतदान दल के कर्मचारी मतदान केन्द्र तक पहुचे है कि नही। इसके पश्चात उनकी रिर्पोटिंग प्रस्तुत करेगे।

SINGRAULI कलेक्टर ने निर्देश दिया कि सेक्टर SECTOR अधिकारी अपने साथ रिजर्व सामंग्री के साथ सुरंक्षा कर्मी एवं चिकित्सा कर्मी को अपने साथ रखेगे। उन्होने निर्देश दिया कि सेक्टर आफिस 2 घण्टे पश्चात मतदान का प्रतिशत रिटर्निग आफिसर को प्रस्तुत करेगे।तथा मतदान के दिवस लगातार अपने मतदान केन्द्रो का भ्रमण करेगे तथा कानून व्यवस्था को बनाये रखेगे।

साथ ही शाति पूर्वक एवं व्यवस्थति तरीके से मतगणना हो इस पर भी निगरानी रखेगे। उन्होने निर्देश दिया कि सेक्टर अधिकारी निर्वाचन आयोग के निर्देशो के अनुरूप अपने क्षेत्रो में आदर्श आचरण संहिता का पूर्ण रूप से पालन करायेगे।मध्यप्रदेश संम्पत्ति विरूपण अधिनियम के प्रावधानो के साथ साथ मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम का कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करे।

मतदान दिवस को मतदान केन्द्रो की 100 मीटर की परधि में आयोंग के निर्देशो का पालन एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित कराये। उन्होने कहा कि अपने क्षेत्रो के भ्रमण के दौरान कम्युनिकेशन प्लान हेतु संबंधित क्षेत्र के सचिव, रोजगार सहायक, पटवारी का फोन नम्बर अपने रखे। तथा मतदान केन्दो के भौतिक सत्यापन की स्थित निर्धारित समय सीमा के अंदर किया जाना सुनिश्चित करेगे।

बैठक में यह रहे उपस्थित

बैठक के दौरान SINGRAULI जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय,अपर कलेक्टर डीपी बर्मन,एसडीएम ऋषि पवार,संयुक्त कलेक्टर राजेश शुक्ला, डिप्टी कलेक्टर सम्पदा सर्राफ, आयुक्त नगर निगम आरपी सिंह सहित सेक्टर SECTOR अधिकारी उपस्थित रहे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here