जिले के 281 टीकाकरण केन्द्रो में लगाया जा रहा है कोरोना वैक्सीन का प्रिकाशन डोज टीकाकरण केन्द्रो में शिविर लगाकर पात्र हितग्राहियो का बनाया जा रहा है आयुष्मान कार्ड

सिंगरौली /आजादी के 75 वें वर्ष पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत जिले भर में कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज लगाने के लिए चार माह अभियान चलाए जाएंगे। इनमें जिले के 18 से 59 साल के पात्र सभी व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज निःशुल्क लगाई जाएगी।

अभियान का प्रथम चरण 27 जुलाई को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में आयोजित किया जा रहा है। अभियान के दौरान जिले के 281 टीकाकरण केन्द्रो जिन में नगरीय के क्षेत्र के 41 वार्डो तथा ग्रामीण क्षेत्र की 240 ग्राम पंचायतो में अभियान के दौरान कोरोना वैक्सीन का प्रिकाशन डोज 18 वर्ष से 59 वर्ष के सभी पात्र हितग्राहियो का लगया जा रहा है।

विदित हो कि आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देशानुसार आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत कोविड- 19 वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पात्र नागरिकों को निःशुल्क लगाने के लिए जिले में वैक्सीनेशन महाअभियान 30 सितम्बर तक चलाया जायेगा।

राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में 27 जुलाई, 3 अगस्त, 17 अगस्त, 31 अगस्त, 14 सितम्बर एवं 26 सितम्बर को प्रिकॉशन डोज लगाने के लिए वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया जायेगा। इस दौरान प्रिकॉशन डोज उन सभी पात्र नागरिकों को लगाया जायेगा, जो 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं और उन्हें कोविड- 19 वैक्सीन की दूसरी डोज लग जाने के पश्चात 6 माह हो चुके हैं। दूसरे डोज के रूप में जिन पात्र नागरिकों को कोविशील्ड वैक्सीन लगी है

, उन्हें कोविशील्ड का प्रिकॉशन डोज और जिन्हें कोवैक्सीन लगी है, उन्हें कोवैक्सीन का प्रिकॉशन डोज लगाया जायेगा। साथ कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के निर्देशनुसार जिले के सभी टीकाकरण केन्द्रो में शिविर लगाकर पात्र हितग्राहियो का आयुष्मान कार्ड बनाने का भी कार्य किया जा रहा है।

प्राप्त जानकारी अनुसार आज सभी टीकाकरण केन्द्रो में 1017 पात्र हितग्राहियो को आयुष्मान कार्ड बनाया गया जिसमें शहरी क्षेत्र के टीकाकरण केन्द्रो में 109 तथा ग्रामीण क्षेत्र के टीकाकरण केन्द्रो में 908 पात्र नागरिको का आयुष्मान कार्ड बनाया गया। वही टीकाकरण केन्द्रो से प्राप्त जानकारी अनुसार समाचार लिखे जाने तक 6341व्यक्तियो का टीकाकरण किया जा चुका था अभी तक कुछ केन्द्रो से जानकारी प्राप्त नही हो सकी थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here