सिंगरौली/राजस्व अधिकारी कैम्प आयोजित कर आम जनता की शिकायतो का करें निराकरण: कलेक्टर Solve the grievances of the general public by organizing Singrauli/Revenue Officer Camp: Collector

सिंगरौली ।CM सीएम हेल्प लाईन लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत प्राप्त होने वाली शिकायतो का निराकरण तथा नामांतरण वटनवारा सीमांकन के लंबित प्रकरणो का निराकरण कैम्प आयोजित कर राजस्व अधिकारी किया जाना सुनिश्चित करे। उक्त आशय के निर्देश कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित टीएल पत्रो की समीक्षा के दौरान राजस्व अधिकारियो को दिया गया।

कलेक्टर ने CM सीएम हेल्प लाईन मे प्राप्त शिकायतो एवं लोकसेवा गारंटी अधिनियम के साथ साथ 50 दिवस 300 सौ दिवस तथा 500 दिवस की लंबित शिकायतो के निराकरण की जानकारी विभागवार लेने के पश्चात निर्देश दिये कि सभी राजस्व अधिकारी अपने अपने उपखण्ड में कैम्प आयोजित कर शिकायतो का निराकरण किया जाना सुनिश्चित करे।तथा नामातरण वटनवारा तथा सीमांकन के लंबित प्रकरणो का भी शीघ्र निराकरण किया जाना सुनिश्चित करे। उन्होने मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना, स्वामित्व योजना के प्रकरणो का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित अधिकारियो को यह भी निर्देश दिये कि सीएम हेल्प लाईन में दर्ज शिकायतो के निराकरण करने में जो विभाग बी-श्रेणी में शीघ्र प्रकरणो का निराकरण कर अपनी श्रेणी सुधारे।

उन्होने कहा कि ऐसे विभागो के वजह से भी जिले की रैकिंग प्रभावित हो रही है।उन्होने निर्देश दिया विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करे कि अगले माह जारी होने वाली रैकिंग में जिले का स्थान ए-श्रेणी में होना चाहिऐ अन्यथा ऐसे विभागो के विभागीय अधिकारियो के विरूद्ध कार्यवही की जायेगी। कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के प्रगति की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि आयुष्मान कार्ड पात्र व्यक्तियो का लक्ष्य के अनुसार बनाया जाये। उन्होने निर्देश दिया कि नगर निगम के वार्डो सहित आगनवाड़ी केन्द्रो में कैम्प आयोजित कर आयुष्मान कार्ड बनाये जाने की कार्यवाही करे। आयुष्मान कार्ड के प्रगति जानकारी प्रति दिन नोडल अधिकारी को दिया जाना सुनिश्चित करे।

कलेक्टर ने टीकाकरण महाअभियान की समीक्षा करते हुये कहा कि पिछले अभियान के दौरान प्रगति कम रही उन्होने निर्देश दिया कि आगामी 3 अगस्त बुधवार को आयोजित होने वाले टीकाकरण महाअभियान के दौरान निर्धारित लक्ष्य के अनुसार पात्र हितग्राहियो को कोरोना वैक्सीन का प्रिकाशन डोज लगाया जाये। उन्होने निर्देश दिया कि पात्र हितग्राहियो को टीकाकरण केन्द्र तक लाने के लिए नगर निगम के अधिकारियो सहित नोडल अधिकारियो संक्रिय भूमिका निभाये ताकि लक्ष्य के अनुसार टीकारण का कार्य किया जा सके।

कलेक्टर ने की अंकुर अभियान की समीक्षा:-बैठक के दौरान कलेक्टर ने अंकुर अभियान की समीक्षा करते हुये कहा पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए वृक्ष लगाना जन अंदोलन के रूप में किया जाना है प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए उन्होने इस कार्य के लिए एनजीओ, समाजसेवियो, जन प्रतिनिधियो को भी अभियान में शामिल करने के निर्देश दिये।

उन्होने निर्देश दिया कि ग्राम पंचायतो सहित नगरीय क्षेत्र में निवार करने वाले प्रत्येक नागरिको को कम से कम एक वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित करे तथा वृक्षा रोपण पश्चात पौधे का फोटो अंकुर एप में अपलोड करने के लिए भी बताये। बैठक में उपस्थित जिला शिक्षा अधिकारी, डी.पीसी एवं अंग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्य को भी इस आशय के निर्देश दिये गये कि इस अभियान में बच्चो को शामिल कर उन्होने पौधो रोपण करने के पश्चात पौधे को फोटो अंकुर एप मे अपलोड करने के लिए प्रेरित करे। उन्होने कहा कि पौधारोपण करने वाले छात्र छात्राओ को पुरस्कृत भी किया जायेगा।

कलेक्टर ने कहा कि 6 अगस्त 11 अगस्त 13 व 15 अगस्त को वृक्षारोपण का महा अभियान चलाया जायेगा। उन्होने बैठक में उपस्थित विभागीय अधिकारियो को वृक्षा रोपण के लक्ष्य निर्धारित कर निर्देश दिये कि लक्ष्य के अनुसार हर हाल में वृक्षारोपण कराना सुनिश्चित करे।

बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर डी.पी बर्मन,एसडीएम ऋषि पवार, बी.पी पाण्डेय,संयुक्त कलेक्टर राजेश शुक्ला, डिप्टी कलेक्टर सम्पदा सर्राफ, आयुक्त नगर निगम आर.पी सिंह, जिला परिवहन अधिकारी बिक्रम सिंह राठौर, तहसीलदार रमेश कोल, प्रीति सिकरवार, उप संचालक कृषि आशीष पाण्डेय,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एन.के जैन, अधीक्षण यंत्री विद्युत आर.पी मिश्रा, उपायुक्त सहकारिता पी.के मिश्रा, उप संचालक पिछड़ा वर्ग योगेन्द्र, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास संजय खेडकर, डी.पीसी आर.के दुबे सहित जिलाधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here