Independence Day : तिरंगा यात्रा और सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ धूमधाम से मना स्वतंत्रा दिवस।

Independence Day : ऊर्जांचल में तिरंगा यात्रा और सांस्कृतिक कार्यक्रम के विविध आयोजन कर सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों ने उल्लास और उमंग के साथ 76वां स्वतंत्र दिवस सोमवार को मनाया गया। आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम अंतर्गत स्वतंत्रता दिवस को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। एनटीपीसी ntpc शक्तिनगर स्टेडियम, एनसीएल खड़िया परियोजना, चिल्काडांड ग्राम पंचायत, श्रमिक संघ कार्यालय, अंबेडकर नगर पंचायत भवन, भाजपा कार्यालय व विभिन्न विद्यालयों पर सुबह झंडारोहण उपरांत राष्ट्रगान गाकर वीर स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति सम्मान व कृतज्ञता व्यक्त किया गया।

देश को आजादी दिलाने के लिए अपने प्राणों को हंसते-हंसते न्योछावर करने वाले अमर वीर सपूतों को नमन करते हुए ऊर्जांचल के लगभग सभी घरों पर राष्ट्रध्वज तिरंगा फहराया गया। सरकारी व अर्ध सरकारी संस्थानों के साथ ही विभिन्न विद्यालयों में झंडारोहण के बाद विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सोमवार दोपहर को अंबेडकर नगर के ग्रामीणों ने सैकड़ों की संख्या में एकत्रित होकर लगभग तीन किलोमीटर तक पैदल तिरंगा यात्रा का आयोजन किया। इस दौरान भारत माता की जय, वंदे मातरम, स्वतंत्रा सेनानी अमर रहे आदि नारों से समूचा क्षेत्र देश भक्तिमय हो गया।

नेहरू स्टेडियम में एनटीपीसी ntpc मुख्य महाप्रबंधक ने फहराया तिरंगा – एनटीपीसी सिंगरौली मुख्य महाप्रबंधक बसुराज गोस्वामी ने एनटीपीसी आवासीय परिसर स्थित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में परेड की सलामी लेने के बाद झंडारोहण किया। सामूहिक राष्ट्रगान गायन के बाद विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। एनटीपीसी परियोजना प्रमुख द्वारा विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान देने वाले कर्मियों और 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में टॉप करने वाले छात्र छात्राओं को उपहार व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

चिल्काडांड ग्राम पंचायत पर ग्राम प्रधान ने लहराया तिरंगा – ग्राम प्रधान हीरालाल ने सोमवार सुबह 9:00 बजे ग्राम पंचायत भवन पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को सलामी देते हुए फहराया और इस दौरान विविध संस्कृति कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर पंचायत सचिव, बसपा नेता पन्नालाल, भाजपा नेता नंदलाल, कांग्रेस नेता मनोनीत रवि, अशोक अग्रहरि, ओम प्रकाश टंडन, बीडीसी रंजीत कुशवाहा सहित भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

अंबेडकर व्यापार मंडल अध्यक्ष व ग्राम पंचायत सदस्य ने फहराया तिरंगा – अंबेडकर नगर पंचायत भवन पर ग्राम पंचायत सदस्य सुरेश गुप्ता और व्यापार मंडल अध्यक्ष मनोज गुप्ता द्वारा झंडारोहण किया गया। झंडारोहण उपरांत देश की आजादी में शहीद हुए वीर अमर सपूतों को नमन किया गया। इस दौरान उपस्थित ग्रामीणों के होठों पर आजादी के गीत और हाथों में लहराता तिरंगा नजर आया।

विभिन्न विद्यालयों में आयोजित हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम – स्वतंत्रता के 76वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए ऊर्जांचल के विभिन्न विद्यालयों पर झंडारोहण उपरांत विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान स्कूली छात्र छात्राओं में देश भक्ति गानों पर थिरकने की होड़ लगी रही। स्कूली बच्चों में इस बार स्वतंत्रता दिवस को लेकर अलग उत्साह व हर्षोल्लास देखने को मिला।

राजकीय इंटर कॉलेज, अंबेडकर नगर विवेकानंद विद्यालय सहित सभी स्कूलों में एक से बढ़कर एक देशभक्ति के कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित वक्ताओं ने वीर स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को याद करते हुए बच्चों को आजादी के महत्व से रूबरू कराया।

युवाओं ने निकाली तिरंगा यात्रा, मां भारती के नारों से गूंज उठा क्षेत्र – स्वतंत्रता के 76वीं वर्षगांठ पर अंबेडकर नगर के युवा वर्ग ने सोमवार दोपहर को पैदल तिरंगा यात्रा का आयोजन किया। कार्यक्रम के संयोजक जितेंद्र कुमार ने बताया कि तिरंगा यात्रा में सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया और सभी उम्र वर्ग के ग्रामीणों ने अपना योगदान दिया। मां भारती के युवा सपूतों द्वारा गंगा यात्रा के दौरान गगनभेदी देशभक्ति नारों से समूचा क्षेत्र गूंज उठा।

एनसीएल खड़िया महाप्रबंधक ने फहराया तिरंगा – एनसीएल खड़िया परियोजना महाप्रबंधक कार्यालय पर परियोजना प्रमुख राजीव कुमार ने झंडारोहण उपरांत कोयला उत्पादन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया। एनसीएल खड़िया सुरक्षा अधिकारी एसपी सिंह के नेतृत्व में सुरक्षा विभाग कर्मियों द्वारा राष्ट्रध्वज तिरंगा को सलामी दी गई।

श्रमिक नेता एसके सिंह ने शुभकामना संदेश दिया – एनटीपीसी श्रमिक संघ नेता एसके सिंह ने अपने कार्यालय पर यूनियन साथियों के साथ झंडारोहण किया और कर्मचारी साथियों के साथ की समूचे नगर वासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं प्रेषित किया। श्रमिक नेता एसके सिंह ने आजादी के लिए लड़ी गई लड़ाई पर प्रकाश डालकर स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग व बलिदान के बारे में जानकारी दिया।

टेक्नो प्लस इंडिया कार्यालय पर आरके उपाध्याय ने किया झंडारोहण – टेक्नो प्लस इंडिया कार्यालय पर समूह प्रमुख आरके उपाध्याय और समाजसेवी अजीत तिवारी ने झंडारोहण किया। इस दौरान आरके उपाध्याय ने कहा कि राष्ट्र निर्माण हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है। हम सब ही राष्ट्र निर्माण के इमारत में लगने वाली नींव की ईंटें हैं। इसी नींव के ऊपर आने वाले भविष्य की इमारत खड़ी होगी। हमें मिलकर इस नींव को मजबूत बनाना है ताकि भविष्य में भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए राष्ट्र की इमारत मजबूती से खड़ी हो सके।

ऊर्जांचल परीक्षेत्र में एनटीपीसी व एनसीएल कॉलोनी, ग्रामीण क्षेत्रों व मुख्य बाजारों में हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत हर जगह राष्ट्र ध्वज तिरंगा शान से लहराता दिखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here