सिंगरौली /जल जनित बिमारियो के रोकथाम हेतु करे प्रभावी कार्यवाहीः-कलेक्टर

सिंगरौली / वर्षा ऋतु के कारण ग्रामीण क्षेत्रो मे लोगो द्वारा वर्षाती पानी का उपयोग करने से जल जनित बिमारियो के होने की प्रबल संभावना बनी रहती है जिसके लिए ब्लीचिंग पाउडर आदि का छिड़काव जल स्श्रोतो मे सुनिश्चित किया जाये।

उक्त आशय के निर्देश कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित नगर निगम आयुक्त एवं कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यात्रिकी विभाग को दिया । उन्होने निर्देश दिया कि जमा जल स्श्रोतो की निकासी साथ साथ जल जनित बिमारिया डेगू, मलेरिया, उल्टी दस्त से आम जन प्रभावित न हो इसके लिए जन जगरूकता लाई जाये। साथ ही प्रचार प्रसार भी किया जाये कि घरो के आस पास पानी का भराव न रहे।

कलेक्टर ने कहा कि समय समय पर पानी की टंकी, कुलर की साफ सफाई की जाये ताकि मच्छारो के काटने से डेगू या मलेरिया बिमारी न होने पाये।

उन्होने निर्देश दिया कि उप स्वास्थ्य केन्द्रो में भी सीजनी बिमारियो के दवाओ का उचित भंण्डारण किया जाये। उन्होने कि बर्षा के मौसम से सर्प दंश की घटनाये भी घटित होती है इसके लिए सुनिश्चत किया जाये सभी उप स्वास्थ्य केन्द्रो में सर्प दंश की दवा का भण्डारण रहे। उन्होने निर्देश दिया कि मैदानी अमले हर समय संक्रिय रखे ताकि बर्षा जनित बिमारियो को प्रकोप होने पर समय से बिमार व्यक्ति को उपचार मुहैया कराया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here