SINGRAULI व्यवस्था में सुधार ना होने पर धरना प्रदर्शन की चेतावनी

सिंगरौली: सिंगरौली जिले की लचर विद्युत व्यवस्था से आहत होकर CONGRESS कांग्रेसियों ने आज ज्ञापन सौंपा चरमराई विद्युत व्यवस्था को लेकर लगातार क्षेत्रों से मांग उठ रही थी एवं शिकायतों के अंबार लगातार बढ़ते हुए क्रम को देखते हुए कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने नाराजगी जाहिर की है

 दरअसल क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों से फिर चाहे वह ग्रामीण अंचल हो या फिर शहरी अघोषित बिजली कटौती इससे जनता में त्राहि-त्राहि मच चुकी है नगरीय क्षेत्र हो या ग्रामीण अंचल चहुओर विद्युत व्यवस्था लडख़ड़ा गई है। इस बिगड़ी व्यवस्था को लेकर मध्य प्रदेश CONGRESS कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव अमित द्विवेदी व वार्ड क्रमांक 18 के पार्षद अखिलेश सिंह ने विद्युत विभाग के डीई को ज्ञापन सौपा।

CONGRESS कांग्रेस नेताओं ने कहा

 विद्युत व्यवस्था को लेकर कांग्रेस के नेताओं ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में खराब पड़े ट्रांसफार्मर व खंबे सहित कई हिस्सों में तो बिजली के पोल मौजूद हैं परंतु बिजली के तार नदारद है इसके साथ ही बिजली विभाग द्वारा जारी की गई हेल्पलाइन नंबर 1912 के संबंध में जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि क्षेत्र के हिसाब से बिजली विभाग शिकायतों पर कार्रवाई करता है

 महत्वपूर्ण जिला मुख्यालय में अगर कोई शिकायत होती है तो ग्रामीण अंचलों एवं झुग्गी बस्तियों की शिकायतों को छोड़ विभाग सर्वप्रथम मुख्यालय की शिकायतों को तवज्जो देता है इसके साथ ही उपभोक्ताओं को विभाग द्वारा भेजे जा रहे बिल पर सवालिया निशान खड़ा करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि विभाग के द्वारा मीटर रीडिंग का कार्य मैं नॉर्मल रवैया अपनाया जा रहा है समय-समय पर मीटर रीडर के द्वारा मीटर रीडिंग का कार्य नहीं किया जाता जिससे कि उपभोक्ताओं को मनमाना बिल विभाग के द्वारा भेजा जा रहा है

 इसके साथ ही CONGRESS कांग्रेस नेता ने कहा कि विभाग के पास संसाधनों के साथ ही विभाग में बिजली व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए मौजूद कर्मियों की भी संख्या पर्याप्त नहीं है जिस कारण से भी शिकायतों को निपटाने में काफी लंबा समय लग जाता है जिला विद्युत अभियंता को संबंधित शिकायतों से अवगत कराते हुए कांग्रेस नेताओं ने कहा कि जब उपभोक्ता बिल का भुगतान कर रहा है ऐसे में उसे सुविधा भी सुचारू रूप से मिलने चाहिए परंतु विद्युत सप्लाई बाधित होने से उपभोक्ता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है

तो वहीं ग्रामीण अंचलों में जहां के खेती किसानी को लेकर किसान बेहद परेशान है दरअसल ग्रामीण अंचलों में सुचारू रूप से विद्युत सप्लाई न होने के कारण किसान फसलों को पानी नहीं दे पा रहे हैं वैसे भी सिंगरौली जिले में इस बार बारिश का दौर ना के बराबर रहा है ऐसे में चरमराई व्यवस्था नही सुधरी तो विद्युत विभाग के खिलाफ बड़ा आन्दोलन करने के लिये विवस होना पड़ेगा।

विद्युत विभाग के कार्यपालन यंत्री ग्रामीण को सौपे ज्ञापन में कांग्रेस प्रदेश सचिव अमित द्विवेदी ने बताया है कि विकासखंड बैढऩ क्षेत्र के बसौडा, चाचर, खमरिया, गहिडार, ढोढी टोला, काम, बिलासपुर, रंपा सिद्धि खुर्द, गोभा, उर्ती, करौटी, सिद्धिकला, मकरोहर, औखरावल सहित दर्जनों गांव में बिजली व्यवस्था पूरी तरीके से चरमरा गई है। कई महीनों से इन गांव के ट्रांसफार्मर जल गए हैं और कई जगह विद्युत पोल टूट गए हैं। कुछ ऐसे भी स्थान हैं जहां पोल तो गढ़ा है लेकिन विद्युत तार नहीं खींचा गया है ऐसी अव्यवस्था होने के चलते ग्रामीण जनता को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। क्षेत्रीय जनता कृषि कार्य करती है।

ऐसे में सिंचाई के लिए विद्युत सप्लाई होना बेहद जरूरी है इन गंभीर समस्याओं को ध्यान में रखते हुए तत्काल व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त कराया जाए ताकि क्षेत्रीय जनता को समस्या से निजात मिल सके। अगर समय रहते विद्युत विभाग के द्वारा समस्या का निराकरण नहीं किया गया तो जिला कांग्रेस कमेटी सिंगरौली धरना प्रदर्शन करने के लिए मजबूर हो जाएगी।

जिसकी जिम्मेदारी विद्युत विभाग सिंगरौली की हो गई। वही प्रदेश सचिव अमित द्विवेदी ने कहा है कि इन गांवो में विद्युत व्यवस्था बदहाल है। शिकायत के वावजूद निराकरण नही किया जाता जिससे जनता परेशान है। वही नगरीय क्षेत्र के वार्ड 18 के पार्षद अखिलेश सिंह ने भी विद्युत व्यवस्था को सुधारने शहरी कार्यपालन यंत्री विभाग को अवगत कराया है।

इस दौरान कार्यवाहक अध्यक्ष रामशिरोमणि शाहवाल,युका अध्यक्ष सुरज द्विवेदी, पार्षद रामगोपाल पाल, अनिल वैश्य, रविन्द्र पटेल, सरपंच उर्ती अशोक जायसवाल, खमरिया रामदीन गुप्ता, मकरोहर अरविन्द शाह, जनपद सदस्य श्रीनाथ शाह, सिद्धिखुर्द सरपंच प्रतिनिधि मनोज शाह, संजय कुशवाहा, अखिलेश पाण्डेय, संजय शाहु, प्रहलाद शाह, चक्रवती जायसवाल, राजेन्द्र सिंह गोड़ सहित भारी संख्या में आम जन मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here