SINGRAULI हिंदी Hindi दिवस पर NCL में राजभाषा पखवाड़ा-2022 का हुआ शुभारंभ

हिन्दी जनमानस की भाषा है, इसे अपने आचरण में लाएँ- श्री भोला सिंह

SINGRAULI:बुधवार को भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (NCL) में हिन्दी दिवस के अवसर पर कंपनी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी)  भोला सिंह ने राजभाषा पखवाड़ा-2022 का शुभारंभ किया |

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में सीएमडी श्भोला सिंह ने सभी को हिन्दी दिवस की शुभकामनायें देते हुए कहा कि हिन्दी देश की राजभाषा है इसलिए हमें इसमें कार्य करने में गर्व होना चाहिए ।

सिंह ने कहा कि विश्व के लगभग सभी विकसित देश संवाद व व्यापार के लिए अपने देश की भाषा को प्राथमिकता देते हैं और राजभाषा भी आत्मनिर्भर राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है ।

हर तरह के भावों की अभिव्यक्ति में हिन्दी को समर्थ बताते हुए उन्होंने कहा कि बड़े से बड़े वैश्विक मंचों पर आज हिन्दी Hindi भाषा की स्वीकार्यता बढ़ी है । श्री सिंह ने कहा कि राजभाषा पखवाड़ा मनाने के साथ ही हम सभी का दायित्व है

कि हम राजभाषा को अपने आचरण में लाएँ, इसे आत्मसात करें । उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों व वरिष्ठ अधिकारियों से आग्रह किया कि वे स्वयं हिन्दी Hindi  में कार्य करें व अपने अधीनस्थ कर्मियों को भी इसके लिए प्रेरित करें ।

कार्यक्रम के दौरान निदेशक (तकनीकी/ परियोजना एवं योजना), NCL एस एस सिन्हा, कंपनी जेसीसी सदस्य बीएमएस से  माया शंकर सिंह, सीएमएस से  अजय कुमार, आरसीएसएस से  बी एस बिष्ट, एचएमएस से श्री अशोक कुमार पाण्डेय तथा सीएमओएआई के महासचिव  सर्वेश सिंह बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे ।

इस अवसर पर मुख्यालय के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे तथा वर्चुअल माध्यम से सभी परियोजना/इकाइयों के महाप्रबंधक एवं अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण भी जुड़े ।

कार्यक्रम के दौरान महाप्रबन्धक(खनन) एवं तकनीकी सचिव, सीएमडी, एनसीएल श्री पीके बिस्वाल ने माननीय गृह एवं सहकारिता मंत्री, भारत सरकार श्री अमित शाह तथा महाप्रबंधक(पर्यावरण) श्री ए एन पाण्डेय ने माननीय संसदीय कार्य, कोयला एवं खान मंत्री, भारत सरकार श्री प्रल्हाद जोशी के हिन्दी दिवस पर प्राप्त संदेशों का वाचन किया |

इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत में महाप्रबंधक(कार्मिक), एनसीएल श्री एस एस हसन ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और पखवाड़े के दौरान आयोजित की जाने वाली गतिविधियों से अवगत करवाया ।

गौरतलब है कि कंपनी के समस्त कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों में भी हिंदी दिवस पर राजभाषा पखवाड़े का शुभारंभ हुआ। आगामी 28 सितंबर तक चलने वाले पखवाड़े के दौरान कंपनी में राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार एवं प्रयोग को बढ़ावा दिए जाने हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here