सिंगरौली:अदाणी फाउंडेशन द्वारा स्कूल बैग वितरण कार्यक्रम संपन्न 220 (Singrauli: School bag distribution program completed by Adani Foundation 220)

जरूरतमंद बच्चों बाटे स्कूल बैग

सिंगरौली, सोमवार सरई तहसील अन्तर्गत सुदूर गांवों के शासकीय प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जरुरतमंद छात्र-छात्राओं को निःशुल्क स्कूल बैग और पेंसिल बॉक्स उपलब्ध कराई जा रही है। कार्यक्रम का आयोजन पिछले शुक्रवार से सोमवार तक क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में किया गया और बच्चों के साथ अध्यापकों ने भी इसमें बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

इस कार्यक्रम के तहत Adani Foundation अदाणी फाउंडेशन ने शासकीय मध्य विद्यालय, मझौली पाठ, शासकीय मध्य और प्राथमिक विद्यालय, डोंगरी और शासकीय मध्य विद्यालय, झलरी में कुल 220 छात्र-छात्राओं के बीच उनकी सही पढ़ाई-लिखाई के लिए ये जरूरी चीजें मुहैया करवाई। इसी कड़ी में सोमवार को डोंगरी गांव के भूनियारी टोला स्थित सैटेलाइट स्कूल में 20 जरूरतमंद बच्चों को शिक्षकों की उपस्थिति में स्कूल बैग दिए गए।

स्कूल बैग लेते समय छोटे-छोटे बच्चों में काफी उत्साह देखा गया और बैग पाकर वे खुशी से चहक उठे। स्थानीय ग्रामीणों ने इसे  Adani Foundation अदाणी फाउंडेशन का सराहनीय कदम बताते हुए कहा कि ‘इससे प्राथमिक शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही यह बच्चों को कड़ी लगन व मेहनत से पढ़ाई करने के साथ-साथ परिवार व स्कूल का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित करेगा।’

Adani Foundation  अदाणी फाउंडेशन के द्वारा स्कूली बच्चों को दी जा रही मुफ्त बैग कार्यक्रम के दौरान सम्बन्धित विद्यालयों के शिक्षकों का भी काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा। शासकीय मध्य विद्यालय, मझौली पाठ के शिक्षक श्री अभिमन्यु शर्मा, शासकीय मध्य विद्यालय, डोंगरी के शिक्षक श्री बृजेन्द्र सिंह, शासकीय प्राथमिक विद्यालय, डोंगरी के शिक्षक श्री रामजी साह और सैटेलाइट स्कूल, डोंगरी की शिक्षक श्री लाल बहादुर सिंह की उपस्थिति ने कार्यक्रम को सफल बनाया।

कई बार इन बालक-बालिकाओं के पास किताब तो होता है लेकिन उन्हें रखने की कोई व्यवस्था नहीं होने से उन्हें काफी परेशानी होती है। जिसकी वजह से कोई बच्चा पॉलीथीन में तो कोई किसी तरह किताबें लेकर स्कूल जाने को बाध्य हो जाता है। इसलिए अदाणी फाउंडेशन ने तय किया है कि लगातार इस दिशा में प्रयासरत रहते हुए ऐसे ही कुछ शासकीय स्कूलों की पहचान कर और भी जरूरतमंद बच्चों के बीच फ्री बैग वितरित की जाए ताकि उनकी रुझान पढ़ाई के तरफ बढे।

अदाणी फाउंडेशन  (Adani Foundation)  के बारे में:

1996 में स्थापित, अदाणी फाउंडेशन वर्तमान में 18 राज्यों में सक्रिय है, जिसमें देश भर के 2250 गाँव और कस्बे शामिल हैं।

फाउंडेशन के पास प्रोफेशनल लोगों की टीम है, जो नवाचार, जन भागीदारी और सहयोग की भावना के साथ काम करती है। वार्षिक रूप से 3.2 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए अदाणी फाउंडेशन चार प्रमुख क्षेत्रों- शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और बुनियादी ढा़ंचे के विकास, पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करता है। अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और टिकाऊ प्रगति के लिए कार्य करता है, और इस तरह, राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here