Singrauli:NCL परियोजनाओं में ज़ोर शोर से चल रहा विशेष स्वच्छता अभियान 2.0

चिन्हित स्थानों की साफ सफाई के साथ हटाया जा रहा स्क्रैप

Singrauli: Northern Coalfields Limited (NCL) में 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2022 तक विशेष स्वच्छता अभियान 2.0 के तहत बड़े स्तर पर चिन्हित स्थानों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है । साफ सफाई के साथ ही खदान क्षेत्र, कार्यशालाओं , स्टोर इत्यादि में जमा स्क्रैप का भी विधिवत निस्तारण किया जा रहा है ।

इस अभियान के त्तहत ऐसे स्थानों का चयन किया गया था जहां पर आम तौर पर लोगों का कम आना जाना होता है । सभी प्रमुख कल्याण भवनों, आवासीय परिसरों, कैंटीन, रेस्ट शेल्टर विद्यालय इत्यादि में तो लगातार साफ सफाई होती है,

परंतु कुछ स्थान जैसे भवनों के पीछे, कैंटीन के पीछे, पार्क के बाहर के कोने, कार्यालयों के पीछे का हिस्सा, इस विशेष अभियान के तहत सवारे जा रहे हैं । इन चिन्हित स्थानों के पहले व बाद की तस्वीरें लेकर इस अभियान की सफलता को तय किया जा रहा है ।

Singrauli: Northern Coalfields Limited (NCL)   जयंत क्षेत्र में प्रमुख स्थानों की हुई साफ सफाई, हटाया गया स्क्रैप

इसी अभियान के अंतर्गत बेस वर्कशॉप, जयंत के पास से स्क्रैप को हटाया गया और साथ ही जयंत स्थित बेस वर्कशॉप कैंटीन के पास पार्क के सौंदर्यीकरण का कार्य भी पूरा हो गया है ।

वीटीसी जयंत के पास छठ घाट का विकास एवं सौंदर्यीकरण, सी टाइप क्वार्टर के पीछे सफाई एवं विकास कार्य तथा महाप्रबंधक कार्यालय जयंत में नए भवन की पार्किंग के पास अनावश्यक कबाड़ एवं कूड़ा करकट हटाकर क्षेत्र की सफाई एवं विकास का कार्य पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही कल्याण मंडपम, जयंत के पीछे के क्षेत्र की साफ सफाई की गयी है । अन्य क्षेत्रों में भी तेज़ी के साथ अभियान आगे बढ़ रहा है ।

गौरतलब है कि हाल ही में 16 से 30 जून 2022 तक एनसीएल ने  कोयला मंत्रालय भारत सरकार के मार्गदर्शन में स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया था जिसमें परिसर को प्लास्टिक से मुक्त रखने, अपशिष्ट प्रबंधन, जल संरक्षण, वृक्षारोपण, कार्यस्थल पर सामग्री के सही रखरखाव, चुने हुए स्थानों का सौंदर्यीकरण, श्रमदान, सफाई अभियान तथा आस पास के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की दिशा में अनेक कार्य प्रमुखता से किए गए थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here