SINGRAULI:पात्र हितग्राहियों को लाभ से वंचित करना अक्षम्य अपराध : प्रणव पाठक

जनपद अध्यक्ष ने ग्रामीणों की सुनी समस्याएं दिए समाधान के निर्देश

SINGRAULI /देवसर। जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम पंचायत घिनहागांव के ग्राम पंचायत परिसर में शनिवार को जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रणव पाठक वीरु ने ग्रामीणों की समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुना तथा ग्रामीणों को समस्याओं का जल्द-जल्द समाधान कराने का आश्वासन दिलाया।

इस अवसर पर श्री पाठक ने ग्रामीणों को शासन की ओर से चलाई जा रही हितग्राही मूलक योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए योजनाओं को अधिक से अधिक लाभ लेने की बात कही। और वही दूसरी जहां लोगों ने क्षेत्र में आए दिन हो रही बिजली की लचर व्यवस्था व ट्रांसफार्मर खराब होने की शिकायत किया। जिसे संज्ञान में लेते हुए जनपद अध्यक्ष ने मौके से ही विभागीय अधिकारियों से बात कर जल्द से जल्द घिनहागांव का खराब पड़े ट्रांसफार्मर को बदलने व नवीन केवील लगाकर विद्युतिकरण करने का का निर्देश दिया।

मझिगवां शासकीय माध्यमिक विद्यालय में एक स्थाई शिक्षक होने व एक अतिथि शिक्षक होने पर असंतोष प्रकट कर सिंगरौली डीपीसी को दूरभाष के माध्यम से वहां की परिस्थितियों से अवगत कराया कहां की तत्काल अतिथि शिक्षकों की भर्ती करें ताकि आदिवासी छात्र छात्राओं का सही तरीके से पठन-पाठन हो सकने की बात कही।

श्री पाठक ने ग्रामीण जनों से कहा कि पंचायत में संचालित योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत उठाएं अगर कोई भी अधिकारी कर्मचारी पात्र हितग्राहियों को लाभ से वंचित करता है तो वह अक्षम्य में अपराध है ऐसे अधिकारी कर्मचारी बक्से नहीं जाएंगे।

और साथ ही साथ कहां की आधार कार्ड केंद्रों में जाकर संशोधन कराएं, आयुष्मान कार्ड शत प्रतिशत लोग बनवाए, युवा साथियों का नाम मतदाता सूची में जोड़वाए,नवीन परिवार समग्र आईडी बनवाए,पात्र हितग्राही को आवास योजना,शौचालय,संबल, जैसे योजनाओं से अधिक से अधिक ग्रामीणों को लाभान्वित कराएं। खाद्यान्न पर्ची बनाए ताकि पात्र हितग्राही खाद्यान्न का लाभ ले सके वही दूसरी ग्रामीणों ने जनपद अध्यक्ष से घिनहागांव उचित मूल्य विक्रेता के खिलाफ खाद्यान्न में गड़बड़झाला करने का आरोप लगाते हुए अन्यत्र स्थानांतरित किए जाने की मांग की गई है।

श्री पाठक ने ग्रामीणों की शिकायत सुनकर ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि खाद्यान्न में हुए गड़बड़ झाले की जांच कराएंगे तथा दोषी पाए जाने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई कराने की बात कही।

मनरेगा में श्रमिकों का भुगतान समय सीमा में कराएं, कुआँ लघु व खेत तालाब के हितग्राहीयों का समय सीमा में परिपूर्ण कराकर भुगतान कराएं ताकि क्षेत्र में शिकायतें किसी भी जनप्रतिनिधि व अधिकारियों को ना मिले। श्री पाठक ने पंचायत सचिव से कहां की कोई भी पात्र वृद्धजनों को निराश्रित पेंशन व विधवाओं को विधवा पेंशन से वंचित ना हो उन्हें पेंशन का दिलाएं, असहाय गरीबों का बीपीएल कार्ड बनवाएं वह महीनों को वहीं की सूची बनाकर आवेदन करवाएं,

श्री पाठक ने ग्राम पंचायत सरपंच से भी कहा कि ग्राम पंचायत घिनहागांव में साप्ताहिक बाजार संचालित व शेड के लिए प्रस्ताव दे, सुदूर सड़क के लिए प्रस्ताव दें ताकि हसुआ मोड़ से लेकर शिव मंदिर तक व गोपाल चक्की से सपहा पहुंच मार्ग का निर्माण हो सके उसके लिए प्रस्ताव दे, ताकि किसी भी विकास कार्यों से वंचित ना रहे ताकि पंचायत के साथ साथ जनता को भी रोजगार का अवसर मिले सकें।

श्री पाठक ने पात्र हितग्राहियों को संबल कार्ड, कर्मकार कार्ड पंजीकृत हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरित किया।

जनपद अध्यक्ष ने कहा कि में क्षेत्र की हर छोटी-बड़ी समस्याओं की निदान को लेकर हमेशा प्रयासरत हुं। क्षेत्र की हर समस्याओं को जनपद क्षेत्र के प्रत्येक पंचायतों के पटल पर मजबूती के साथ रख रहा हूं। क्योंकि क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हमारी पहली प्राथमिकता है।

इस मौके पर ग्राम पंचायत सरपंच प्रेमशंकर पनिका,बड़ोखर जनपद सदस्य किरण प्रजापति, जनपन सदस्य मालिकराम पनिका, उपसरपंच प्रभाकर बैस, सचिव रामायण प्रसाद बैस, पंच मुलायम सिंह यादव, समाजसेवी तीरथ प्रसाद वैश्य, विनोद कुमार नाई, उमेश बैस, मुनेंद्र पाठक,अंशु पाठक, दीपेंद्र बैस, एवं अन्य ग्रामीण जन मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here