Viral Video: हम सभी लोग जानते हैं की UPSC परीक्षा को निकल पाना इतना आसान नहीं है और रही बात इसमें टॉपर बनने की जिसके बारे में लगभग कोई नहीं सोचता। सब उम्मीदवार केवल इसके परीक्षा में बैठने और पास करने के बारे में सोचते हैं। आज हम बात कर रहे हैं आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख की स्टेज पर डांस का एक वीडियो सोशल मीडिया में तेज़ी से वायरल हो रहा है। वायरल विडियो में वह स्टेज पर जाती हैं और सभी लोग उनके साथ झूमने लगते हैं यह विडियो सोशल मिडिया पर सुर्खियाँ बटोर रहा है।

आपको बता दे की भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख ने 2018 के यूपीएससी रिजल्ट में पांचवां स्थान हासिल की थी। उन्होंने अपनी बीटेक केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई भोपाल के राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से किया था। उसके बाद भोपाल से ही एक साल यूपीएससी की तैयारी की और पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी।

आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख के इंस्टाग्राम पर करीब 20 लाख फॉलोअर हैं और वे इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहते हुए अपनी निजी और सार्वजनिक ज़िंदगी की झलकियां शेयर करती रहती हैं। सबसे खास बात है यह कि आईएएस सृष्टि देशमुख ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान ही शुरू की थी।

सृष्टि देशमुख ने एक दिन पढ़ाई करते हुए खुद से सवाल किया कि क्या वे पूरी ज़िंदगी सिर्फ एक इंजीनियर बनकर बिता सकती हैं? बस उसके बाद ही उन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी शुरू कर दी थी। इस दौरान उनके माता-पिता ने उन्हें काफी हेल्दी एनवायरमेंट देने की कोशिश की। उन्होंने कभी नहीं पूछा कि वे क्या कर रही हैं, कैसे करेंगी या कर भी पाएंगी या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here