कतर में पुरुष फुटबॉल वर्ल्ड कप मुकाबलों में इस बार महिलाएं भी रेफरी की भूमिका निभाते हुए दिखेंगी। फुटबॉल वर्ल्ड कप मुकाबलों में महिलाओं को रेफरी की भूमिका निभाने के लिए चुना गया है। ये पहला मौका है जब महिलाएं फुटबॉल वर्ल्ड कप में इस भूमिका में दिखाई देंगी। इस बार टूर्नामेंट का आयोजन कतर में होने जा रहा है।

तोक्यो। फुटबॉल फीफा वर्ल्डकप 2022 का आयोजन कतर में होने वाला है। ये पहला मौका है जब अरब देशों में फीफा का आयोजन किया जा रहा है। इसकी शुरुआत 20 नवंबर से होने वाली है। फुटबॉल प्रेमियों का पसंदीदा टूर्नामेंट कई मायनों में खास होने वाला है। इस वर्ल्डकप को लेकर टीमें भी अंतिम दौर की तैयारियों में जुटी हुई है। इस वर्ल्डकप में ऐसा भी कुछ होने वाला है जो फीफा वर्ल्डकप के इतिहास में इससे पहले कभी नहीं हुआ है।

इस टूर्नामेंट की खासियत है कि इस बार मैचों में महिला रेफरी शामिल की गई है। जापान की रैफरी योशिमी यामाशिता उन तीन महिलाओं में शामिल हैं जिन्हें कतर में पुरुष फुटबॉल विश्व कप मुकाबलों में रैफरी की भूमिका निभाने के लिए चुना गया है। फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट में पहली बार महिलाएं रैफरी की भूमिका में नजर आएंगी। फ्रांस की स्टेफनी फ्रेपार्ट और रवांडा की सलीमा मुकांसंगा भी रैफरी की भूमिका निभाएंगी। ये तीनों कतर विश्व कप के लिए चुने गए 36 रैफरी के पूल में हैं – बाकी सभी पुरुष हैं।

बता दें कि फीफा ने इस वर्ष 69 सहायक रैफरी का पूल भी बनाया है जिसमें भी तीन महिला सहायक रैफरी को नामित किया है। ये ब्राजील की नुजा बैक, मैक्सिको की करेन डियाज मेडिना और अमेरिका की कैथरीन नेस्बिट हैं।

फीफा को लेकर चरम पर उत्साह

अरब देशों में पहली बार आयोजित होने जा रहे फीफा वर्ल्डकप को लेकर उत्साह भी चरम पर है। इस उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 20 नवंबर से शुरू होने वाले फीफा वर्ल्ड कप के मैच को स्टेडियम में देखने के लिए फुटबॉल फैंस को एक टिकट के लिए 13 लाख रूपये खर्च करने पड़ेंगे। मैच देखने के लिए फैंस ने मैच टीकट की बुकिंग करानी शुरू कर दी है। वैसे टीकट की कीमतें अलग अलग श्रेणी की है। स्टेडियम में बैठने और मैच के स्तर के अनुरूप टीकट की कीमत तय की गई है।

जानकारी के मुताबिक फीफा वर्ल्डकप ग्रुप स्टेज के मुकाबलों के अधिकतर टिकट बेचे जा चुके है। इन मैचों के लिए टिकट काफी कम संख्या में शेष बचे है। संभावना है कि आने वाले समय में स्टेडियम की बची हुई टीकट की कीमतों में इजाफा देखने को मिले। फुटफैंस इन टीकट को फीफा की वेबसाइट के अलावा अन्य प्लेटफॉर्म से खरीद सकते है।

जानें फीफा का शेड्यूल

फीफा वर्ल्डकप 2022 का आगाज कतर में 20 नवंबर से होगा। बता दें कि ये फीफा का 22वां सीजन है, जो पहली बार किसी अरब देश में होने वाला है। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को होना है। बता दें कि टूर्नामेंट में इस वर्ष 32 टीमें हिस्सा ले रही है, जिन्हें आठ ग्रुप में बांटा गया है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here