FIFA World Cup 2022: कतर में फीफा फूट बाल विश्वकप का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले कतर में दुनिया के सबसे बड़े फूट का अनावरण किया गया है। माना जा रहा है कि ये बूट गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल हो सकता है। इसका वजन 500 किलोग्राम माना जा रहा है।

फीफा विश्वकप के इतिहास में पहली बार गल्फ देश यानी कतर में फुटबॉल विश्वकप का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन से पहले कतर में दुनिया के सबसे बड़े बूट का अनावरण हुआ है। कतर में 20 नवंबर से होने वाले फुटबॉल विश्वकप के आयोजन में ये एक और आकर्षण का केंद्र बना है।

500 किलो का है बूट

जानकारी के मुताबिक ये बूट 17फीट लंबा, सात फीट ऊंचा है, जिसका वजन 500 किलोग्राम से भी अधिक है। इस बूट को उसी सामग्री का उपयोग कर बनाया गया है, जिसका उपयोग कर असल में फुटबॉल खेलने के लिए बूटा का निर्माण होता है। इस बूट को बनाने में फाइबर, रेक्सिन, फोम शीट, रेक्सीन शीट का उपयोग हुआ है।  ये बूट सफेद रंग का है, जिसमे तीन तरफ से पतली लाइनें बनी हुई है।

माना जा रहा है की ये फूट बाल बूट दुनिया का सबसे बड़ा फूट बाल बूट हो सकता है, और इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया जा सकता है। बता दें कि इस फुटबॉल बूट को बनाने में कुल सात महीनों का से लगा है। इसे अप्रैल से बनाना शुरू किया गया था, जो काम अक्टूबर में पूरा हुआ है।

टूर्नामेंट को लेकर उत्सुक हैं फैंस

बता दें कि टूर्नामेंट को लेकर फैंस उत्सुक है। कतर पहुंचे एक फैन ने मीडिया को कहा कि टीमों को शानदार प्रदर्शन करते देखना सुखद अनुभव होने वाला है। मैं इक्वाडोर को अच्छा करते हुए देखना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि लियोनेल मेसी समेत कई खिलाड़ियों के दमदार खेल को देखने के लिए बेसब्री से टूर्नामेंट शुरू होने का इंतजार कर रहा हूं। दोहा के बंदरगाह में एक नए क्रूज जहाज एमएससी यूरोपा को भी विश्वकप के हजारों प्रशंसकों के स्वागत के लिए लाया गया है।

कतर में बैन हैं ये चीजें

कतर की इस्लामी संस्कृति को मद्देनजर रखते हुए इस बार फीफा वर्ल्ड कप के दौरान शराब पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। इसके अलावा जुआ खेलने और टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में शैंपेन की बोतल भी नहीं खोली जाएगी। इसकी जगह उद्घाटन समारोह में गुलाब जल की बोतल को तोड़ा जाएगा। वहीं कतर की मुख्य सड़कों, मेट्रो स्टेशनों और स्टेडियमों के आसपास फुटबॉल फैंस की बढ़ती संख्या को देखते हुए सुरक्षा बलों की संख्या में बढ़ोतरी की गई है। वहीं आयोजकों का कहना है कि फीफा विश्वकप के लिए 3.1 मिलियन टिकटों में से 2.9 मिलियन टिकट की बिक्री हो चुकी है। अब भी कई फैंस टिकट खरीदने के इंतजार में है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here