इससे पहले 2015 में अचंता शरत कमल और 2019 में जी साथियान छठे स्थान पर रहे थे। इस भारतीय खिलाड़ी ने इससे पहले चीन की दुनिया में सातवें नंबर की चेन जिंगटोंग को उलटफेर का शिकार बनाया था।

स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा शुक्रवार को यहां एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन गई।
उन्होंने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की अपने से बेहतर रैंकिंग की चेन सू यू को 4-3 से हराया।
विश्व रैंकिंग में 44वें नंबर की मनिका ने महिला एकल के कड़े मुकाबले मेंविश्व की 23वें नंबर की चेन को 6-11, 11-6, 11-5, 11-7, 8-11, 9-11, 11-9 से पराजित किया।
मनिका एशियाई कप के 39 साल के इतिहास में भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड अपने नाम सुनिश्चित कर चुकी हैं।

इससे पहले 2015 में अचंता शरत कमल और 2019 में जी साथियान छठे स्थान पर रहे थे।
इस भारतीय खिलाड़ी ने इससे पहले चीन की दुनिया में सातवें नंबर की चेन जिंगटोंग को उलटफेर का शिकार बनाया था।
मनिका शनिवार को होने वाले सेमीफाइनल में जापान की विश्व में पांचवें नंबर की खिलाड़ी और यहां दूसरी वरीयता प्राप्त मीमा इतो से भिड़ेगी। दूसरा सेमीफाइनल चीन की विश्व नंबर चार वांग यिदी और जापान की हिना हयाता (विश्व नंबर छह) के बीच खेला जाएगा।

इस दो लाख डॉलर इनामी प्रतियोगिता में विश्व रैंकिंग और क्वालिफिकेशन के आधार पर महाद्वीप के पुरुष और महिला वर्ग में चोटी के 16 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।
मनिका ने पहला गेम गंवाने के बावजूद शानदार वापसी की और टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत हासिल की। इस जीत से मनिका ने ताइपे की खिलाड़ी के खिलाफ अपने रिकॉर्ड में सुधार करके उसे 2-4 कर दिया है।

मनिका ने मैच के बाद कहा,‘‘ वह बेहतरीन खिलाड़ी है। मैं हाल में विश्व टीम चैंपियनशिप में उससे हार गई थी। लेकिन इस बार मैंने अपनी रणनीति बदली जिसका मुझे फायदा मिला। आज की जीत से मेरा मनोबल बढ़ा है और मैं कल का मैच पूरी एकाग्रता के साथ खेलूंगी।’’
मनिका ने पहला गेम गंवाने के बाद मैच पर पूरी तरह से नियंत्रण बनाया और अगले तीन गेम अपनी झोली में डाले। ताइपे की खिलाड़ी ने इसके बाद दो गेम जीतकर मैच को निर्णायक गेम तक खींच दिया जिसमें भारतीय खिलाड़ी ने बाजी मारी।
इस बीच पुरुष एकल के पहले दौर में हारने वाले जी साथियान और शरत कमल में से प्रत्येक को 2250 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here