Saturday Upay: शास्त्रों के अनुसार, शनिवार का दिन भगवान शनि और काल भैरव की पूजा की जाती है। इस दिन विधि-विधान से शनिदेव की पूजा करने से शनि की साढ़े साती व शनि ढैय्या से मुक्ति मिलती है। संकटों से मुक्ति पाने के लिए शनिवार के दिन शनिदेव की उपासना करना लाभकारी होता है। मान्यता है कि शनिदेव अच्छे कर्म करने वाले जातक को शुभ परिणाम व बुरे कर्म करने वाले व्यक्ति को दंडित करते हैं। माना जाता है कि कुंडली में शनि की स्थिति जितनी मजबूत होती है, व्यक्ति को उतना ही सुख मिलता है। शास्त्रों के अनुसार, शनिवार के दिन कुछ ऐसे काम भी हैं, जिन्हें करने से शनिदेव रुष्ठ हो सकते हैं। जानिए शनिवार के दिन किन कामों से बचना चाहिए-

इन राशियों के जातक रखें ध्यान-

वर्तमान में शनि कुंभ राशि में संचार कर रहे हैं। शनि के कुंभ राशि में आने से मीन, मकर व कुंभ राशि वालों पर शनि की साढ़े साती का प्रभाव है। जबकि कर्क व वृश्चिक राशि वालों पर शनि ढैय्या चल रही है। ऐसे में इन पांच राशियों के जातकों शनिवार को शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय करने चाहिए।

शनिवार के दिन न करें ये काम- शनिवार के दिन तिल या सरसों का तेल नहीं खरीदना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से पितृदोष लगता है। शास्त्रों के अनुसार, शनिवार के दिन सरसों के तेल या तिल के तेल का दान करना शनिवार को शुभ माना जाता है।

महिलाएं न धोएं बाल- शनिवार के दिन महिलाओं को बाल नहीं धोने चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, शनिवार के दिन बाल धोने से शनि ग्रह का बुरा असर पड़ता है।

लोहे से संबंधित चीजें न खरीदें- शनिवार के दिन लोहे से संबंधित चीजें नहीं खरीदनी चाहिए। मान्यता है कि शनिदेव का अस्त्र लोहा है। ऐसे में शनिवार के दिन लोहा खरीदने से शनिदेव का बुरा प्रभाव पड़ता है। इस दिन लोहे की चीजें खरीदनी नहीं बल्कि दान करना चाहिए।

नमक न खरीदें- वास्तु शास्त्र के अनुसार, शनिवार के दिन नमक नहीं खरीदना चाहिए. माना जाता है कि नमक खरीदने से कर्ज बढ़ता है।

मांस मदिरा का सेवन- शनिवार के दिन मांस-मदिरा का सेवन करने से बचना चाहिए। मान्यता है कि इस मांस-मदिरा का सेवन करने से शनिदेव नाराज हो सकते हैं।

जानें कब और कैसे हुआ था शनिदेव का जन्म, पढ़ें शनि जयंती की कथा

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here