Sindoor Remedies: सिंदूर का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है। महिलाएं इससे अपनी मांग भरती हैं। पूजा-पाठ में भी सिंदूर का प्राथमिकता से उपयोग होता है। सिंदूर नारंगी और लाल रंग का होता है। हनुमान जी को नारंगी रंग का सिंदूर चढ़ाया जाता है। टोटके और तंत्र-मंत्र में सिंदूर का इस्तेमाल किया जाता है। मान्यता है कि सिंदूर से किए गए टोटके बेहद असरदायक होते हैं। इसे करने से व्यक्ति की जीवन की सभी परेशानियां दूर होने लगती है। आइए जानते हैं सिंदूर के प्रभावी टोटके।

1. संकटों से छुटकारा पाने के लिए और आने वाले मुसिबतों से बचने के लिए हनुमानजी को पांच मंगलवार और 5 शनिवार को चमेली का तेल और सिंदूर अर्पित करें। गुड और चने के प्रसाद का भोग लगाएं और गरीबों में बांटें।

2. अगर घर में वास्तु दोष है तो दरवाजे पर रोज सुबह सिंदूर लगाएं। ऐसा करने से नकारात्मकता खत्म होगी। वहीं घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर चढ़ी गणेशी की फोटो भी लगाएं। इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि रहती है।

3. एक पान के पत्ते में फिटकरी और सिंदूर बांधकर बुधवार की सुबह या शाम को पीपल के पेड़ के नीचे किसी बड़े पत्थर से दबा कर आ जाएं। फिर पीछे पलटकर न देखें। ऐसा 3 बुधवार तक करें। इसे पैसों की आवक बढ़ेगी और मान-सम्मान में वृद्धि होगी।

4. अगर पैसों की तंगी का सामना कर रहे हैं, तो नारियल पर सिंदूर लगाकर उसे लाल कपड़े में बांधकर पूजा करें। मां लक्ष्मी का ध्यान करते हुए नारियल को तिजोरी में रख दें। कुछ ही दिन में आर्थिक स्थिति सुधरने लगेगी।

5. किसी परीक्षा या इंटरव्यू में सफलता पाना चाहते हैं। गुरु पुष्य योग या शुक्ल पक्ष के पुष्य योग में भगवान गणेश के मंदिर में सिंदूर दान करें।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here