नैचुरल एसिडिक गुणों से भरपूर कॉफी बालों और स्कैल्प दोनों के पीएच लेवल को मैंटेन करने में मदद करता है। कॉफी की मदद से बालों की स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है। जानिए बालों के लिए कॉफी के फायदे।

बालों की ग्रोथ के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी एंटीऑक्सीडेंस से भरपूर होती है जो स्कैल्प के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसका इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ में इजाफा होता है और साथ ही बालों की कई तरह की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। यहां जानिए बालों के लिए कॉफी के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

बालों के लिए कॉफी के फायदे (Baalon ke liye Coffee Ke Fayde)

1) होती है हेयर ग्रोथ

कॉफी बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है। ये मैट्रिक्स सेल्स को बूस्त करती है। जो बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। वहीं कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके बालों में नमी बनाए रखने और एपिडर्मल पानी के नुकसान को रोकने में मदद करते हैं। अध्ययनों की मानें तो कॉफी पीने से आपके स्कैल्प में बालों के रोम की संख्या बढ़ जाती है।

2) बालों को करती है सॉफ्ट

कॉफी फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होती है, जो एक तरह का एंटीऑक्सिडेंट होता हैं। बालों में नमी के कारण रूखे बालों की समस्या हो जाती है। कॉफी आपके बालों में नमी बनाए रखने और बालों को दोबारा से ठीक होने में मदद करता है। ये बालों को मुलायम और चिकना बनाने के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल करते हैं।

3) बालों की रंग करता है डार्क

कॉफी आपके बालों को काला या फिर रंग के ड़ार्क कर सकती है। यह बालों में नैचुरल रंग की तरह ही काम करती है। अगर आप कॉफी को अपने बालों में लगाते हैं, तो ये आपके बालों के रंग को काला कर देगी। तकनीकी रूप से, यह आपके भूरे बालों को आसानी से छिपाने का एक नैचुरल तरीका है।

4) हेयर फॉल होता है कम

इन दिनों बालों का झड़ना एक कॉमन समस्या हो गई है। जब बालों के रोम कमजोर हो जाते हैं तो बाल झड़ने लगते हैं। बालों पर कैफीन का इस्तेमाल बालों के झड़ने को कम करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। स्टडीज की मानें तो कॉफी बालों के झड़ने को कम करके स्थिति को वापस ला सकती है।

कैसे करें कॉफी का इस्तेमाल (Coffee ko kaise karein use)

1) कॉफी के साथ धोएं बाल

बालों के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कोल्ड-ब्रूड कॉफी की आपको जरुरत है। इसके लिए कोल्ड कॉफी को स्प्रे बोतल में डालें और फिर इसे अपने बालों पर स्प्रे करें। अब अपनी उंगलियों की मदद से अपने सिर की मालिश करें। बालों को अच्छे से कवर करें और कम से कम 20 मिनट तक रहने दें। फिर बालों को वॉश करें।

2) कॉफी स्क्रब

स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के लिए आप कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको ग्राउंड कॉफी बीन्स, पीसी हुई शक्कर चाहिए। फिर कॉफी ग्राउंड और शक्कर को अच्छी तरह मिलाएं। इसे एक्सफोलिएट करने के लिए गीले स्कैल्प पर लगाएं। अपने स्कैल्प पर करीब 15 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। आधे घंटे के लिए छोड़ें और फिर माइल्ड शैम्पू और ठंडे पानी से धोएं।

3) कॉफी हेयर मास्क

आप बालों के लिए कॉफी से मास्क भी बना सकते हैं। इसके लिए कॉफी पाउडर जैतून या नारियल तेल और शहद को लें। फिर सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं। इसे ब्रश की मदद से अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 20 से 25 मिनट तक रहने दें। और फिर पानी से धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here