Pre Workout Food: जिम करने के लिए आपको भरपूर ताकत और एनर्जी की जरूरत होती है. ये एनर्जी आपके लिए प्री वर्कआउट फूड से मिल सकती है. प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट जिम या ग्राउंड पर वर्कआउट करने से पहले सेवन किया जाने वाला आहार है. आसान शब्दों में समझें तो वर्कआउट शुरू करने से पहले एनर्जी और स्टेमिना को बढ़ाने के लिए जो फूड्स खाए जाते हैं, उन्हें प्री-वर्कआउट फूड कहा जाता है.

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि प्री-वर्कआउट फूड हमेशा हेल्दी और पौष्टिक होना चाहिए ताकि वो वर्कआउट के लिए पर्याप्त एनर्जी दे सकें.इसके साथ ही मसल्स रिकवरी में भी फायदेमंद हों. अगर आप भी वर्कआउट करते हैं तो इस खबर में नीचे बताए गए फूड्स खाएं.

जिम करने से पहले खाएं ये चीजें- Pre Workout Food

1. जिम करने से पहले खाएं ओट्स 
वर्कआउट से पहले ओट्स खाने की सलाह दी जाती है. ओट्स एक ऐसा फूड है जो वर्कआउट के लिए लंबे समय तक एनर्जी बनाए रखते हैं. ओट्स विटामिन बी का भी कफी अच्छा सोर्स होता है, जो कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में बदल देता है. इसलिए वर्कआउट के 30-40 मिनट पहले अनप्रोसेस्ड ओट्स को खा सकते हैं. इसके सेवन से शरीर हेल्दी बनेगा.

2. जिम करने से पहले खाएं केला
जिम करने से पहले आप केला खा सकते हैं. केला एनर्जी का बेहतर सोर्स है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम काफी अधिक होता है, जो नसों और मांसपेशियों को काम करने के लिए प्रमोट करता है. खास बात ये है कि केला एक्सरसाइज परफॉर्मेंस को सुधारता है और शरीर के फैट को एनर्जी में बदल देता है.

3. जिम करने से पहले खाएं ड्राई फ्रूट्स
केला के अलावा जिम करने से पहले आप कुछ ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. ये पचने में आसान होते हैं और शरीर को भरपूर एनर्जी देते रहते हैं. खास बात ये है कि ड्राई फ्रूट्स एनर्जी लेवल को तुरंत बढ़ा देते हैं, जिससे वर्कआउट के लिए एनर्जी मिल सकती है.

4. जिम करने से पहले खाएं फल और ग्रीक योगर्ट
जिम करने से पहले दही के साथ फलों का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. फल में कार्बोहाइड्रेट होता है, जबकि  ग्रीक योगर्ट प्रोटीन में काफी अधिक प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए इस कॉम्बिनेशन को वर्कआउट से पहले खा सकते हैं.

5. जिम करने से पहले खाएं पीनट बटर, सेब और किशमिश 

जिम करने से पहले पीनट बटर, सेब और किशमिश का सेवन फायदेमंद होता है. पीनट बटर में मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जबकि सेब-किशमिश में हेल्दी फैट और कार्ब पाया जाता है. इसके सेवन से भूख भी मिटेगी और यह कॉम्बिनेशन वर्कआउट के पहले पर्याप्त एनर्जी भी देगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here