Habit of Late Night Craving :  कई लोगों को अक्सर देर रात में भूख लगने से रात 9 बजे के बाद भोजन करना पसंद आता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी इस आदत को जल्द ही बदल डालें नही तो आपको डायबिटीज, शुगर और हार्ट अटैक का भी खतरा हो सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि रात में भूख लगने पर बिना भोजन किए ही आप उसे शांत कैसे करें? इस समस्या से निपटने के के लिए 4 टिप्स को अपनाएं।

भोजन के लिए समय निश्चित कर लें

रात में भूख लगने की समस्या से बचने के लिए आपको बहुत जरूरी है की भोजन के लिए एक निश्चित समय कर लें। आप कोशिश कीजिए कि दोपहर में आप 12 से 1 बजे और रात में 8 से 9 बजे तक भोजन जरूर कर लें। ऐसा करने पर रात में आपका पेट भरा रहेगा और रात में भूख महसूस नहीं होगी। भोजन का समय निश्चित करने पर आसानी से इन समस्यायों से निजात पाया जा सकता है।

प्रोटीन युक्त भोजन को डिनर में शामिल करें

आप रात के भोजन में प्रोटीन से भरी चीजों का सेवन करें क्योंकि ऐसे भोजन को पचने में समय भी लगता है और देर तक आपकी शारीर भरा-भरा रहता है. आप रोटी, सब्जी, दाल, चावल, अंडा, मछली, चिकन आदि चीजें अपने रात के भोजन में शामिल कर सकते हैं. इस उपाय से आपको रात में भूख लगनी बंद हो जाएगी और आप आराम से सो सकेंगे. 

आधी रात को भूख लगने पर पानी पी लें  

नाइट ड्यूटी या कामकाज के सिलसिले में हमें रात में जागना पड़ता है। ऐसे में रात में कई बार भूख लग जाती है जिससे निजात पाने के लिए आप रात में बीच-बीच में पानी पी सकते हैं। पानी पीने से शरीर में ताजगी बनी रहती है और आपकी बॉडी भी हाइड्रेट में रहती है। पानी में कोई भी कैलोरी होने की वजह से शरीर का वजन बढ़ने का कोई खतरा नहीं रहता।

 हल्के स्नैक्स का भी सेवन करें  

कई उपाय करने के बावजूद भी अगर आपको रात में भूख  लगने की समस्या बनी हुई है तो आप उसे कंट्रोल करने के लिए हल्के स्नैक्स का सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो बिस्कुल, चिप्स, मूंगफली, सूखे मेवा या मखाने भी खा सकते हैं जिससे आपकी हल्की भूख भी मिट जाती है और पेट की चर्बी भी बाहर नहीं निकलती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here