Glutamine Rich Foods: इन्सान के शरीर में ग्लूटामाइन सबसे अधिक मात्रा में पाया जाने वाला अमीनो एसिड है। जो की मांसपेशियों से बनता है और ब्लड वेसेल्स के जरिए पूरे शरीर में पहुंचाया जाता है। 20 अमीनो एसिड के समूह में से ग्लूटामाइन एक है जो प्रोटीन बनाता हैं। इन अमीनो एसिड में से 12 को नॉन-एसेंशियल अमीनो एसिड कहा जाता है, ग्लूटामाइन को फूड्स के जरिए हासिल किया जाता है जिसके लिए 8 अन्य एसेंशियल अमीनो एसिड के रूप में जाने जाते हैं। ग्लूटामाइन एक नॉन-एसेंशियल अमीनो एसिड है जो हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और जख्म भरने में मदद करता है।

जाने ग्लूटामाइन पाए जाने वाले कौन-कौन से फूड्स हैं?

अंडा

अंडा तो सभी लोग खाते हैं उसमें से शारीर के लिए ग्लूटामाइन के साथ-साथ प्रोटीन, सेलेनियम, विटामिन के, विटामिन डी और बी विटामिन की अच्छी मात्रा मिलता हैं। एक बड़े साइज के अंडे में 0.8 ग्राम ग्लूटामाइन पाया जाता है, इसलिए एक दिन में 2 अंडे खाना काफी फायदेमंद है।

दूध

दूध का तो हर कोई इस्तेमाल करता है और दूध में लगभग हर तरह के न्यूट्रिएंट मिलते हैं। मिल्क प्रोटीन में ग्लूटामाइन सबसे ज्यादा पाया जाने वाला अमीनो एसिड है, इसलिए अगर आप दूध या इससे बनी चीजें खाएंगे तो इस न्यूट्रिएंट की कभी कमी नहीं होगी।

गोभी

गोभी का सभी जगह सब्जी बनाने में उपयोग किया जाता है गोभी में एक लाल पत्तागोभी होती है, जो सबसे हेल्दी फूड्स की लिस्ट में शुमार होती है। इसमें विटामिन-सी, पोटेशियम, फोलिक एसिड और विटामिन बी-6 पाया जाता है। किसी भी सब्जी के मुकाबले इसमें काफी ज्यादा ग्लूटामाइन मिलता है. इसे सलाद के तौर पर खाएं।

मछली

 

मीठे पानी और समंदर की मछलियों में भरपूर मात्रा में ग्लूटामाइन पाया जाता है, जंगली मछलियों में फार्म्ड मछलियों की तुलना में ये न्यूट्रिएंट ज्यादा होता है। वहीं समुद्री मछली खाने से फ्रेश वॉटर फिश के मुकाबले ज्यादा ग्लूटामाइन हासिल होता है। इसके लिए सारडाइन और झींगा मछली खाए जा सकते हैं।

वीगन डाइट

वीगन डाइट खाने वालों के लिए सोया ग्लूटामाइन पाने का एक अच्छा सोर्स है, ये ड्राई फॉर्म में मार्केट से मिलता है और इसे पकाना भी बेहद आसान है। आप इसके प्रोडक्ट टोफू, सोया मिल्क, सोयाबीन और टेम्पेह का सेवन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here