आज के समय में सभी पिता अपने बच्चे के लिए कोई क्लासिक और यूनिक नाम की तलाश कर रहे होते हैं जो की सुनने में भी दमदार होना चाहिए। हर शख्स चाहता है कि उनके बच्चे का नाम एकदम यूनिक और सबसे अलग हो जो की बड़ी जिम्मेदारी का काम होता है। भारत की संस्कृति में नाम रखने के लिए नामकरण संस्कार भी किया जाता है। सभी लोग चाहते हैं कि उनके बच्चे का नाम ऐसा हो कि आसपास या किसी रिश्तेदार के घर में ऐसा नाम न हो।

आज हम आपको बच्चों के ऐसे नामों के बारे में बताने जा रहे हैं जो की एकदम सबसे हटकर हैं। कई लोग तो ऐसे हैं कि उनके बच्चे का नाम एकदम रॉयल हो जैसे राजपूत लड़कों का होता हैं। अगर आप भी अपने बच्चे के लिए क्लासिक और दमदार नाम खोज रहे हैं तो दी गई लिस्ट पर एक बार नजर अवश्य डाल सकते हैं। यहां पर एक से बढ़कर एक रॉयल नाम बताए गए हैं।

क्लासिक और यूनिक नामों की ऐसी है लिस्ट

इसमें क्लासिक और यूनिक नाम जैसे अर्जुन, अभिमन्यु, अभय, अभय राज, अभिजीत, भगीरथ, भागराज, भागीरथ, अमिराज, हर्षद, हर्षराज, अजयराज, अजीत, अक्षय राज, अमरदीप, दुष्यंत, गंभीर, हरिचंद्र, हरजीत, हरेंद्र, हर्षदीप, हर्ष, जयवंत, कल्याण, कृष्णराज, कुलदीप, लक्ष्मण, मनोहर, मंथन, मेघ, मयूरदीप, मेधराज, मेघाराज, अमृत, दयासागर, मिलन, ओमदेव, पराक्रम, परमवीर, राजवीर, रनधीर, रणवीर, कृपा, रविराज, ऋषि, ऋषिराज, रुद्रा, रुद्रदत, सूर्यादीप, सुरजीत, सूर्यदीप, सूर्यराज, स्वरूप, हर्षदीप, हर्षजीत, हर्षपाल, हर्षराज, हर्षवर्धन, अमृतदीप, दानवीर, धर्मेंद्र, दर्शन, दश्रथ, दिग्विजय, देवराज, दिव्यजीत, भाग्यपाल, भाग्यराज, भानु, भारद्वाज, चंद्रराज, चंद्रविजय, चित्रपाल, चिराग, अभिराज, अभिषेक, आदित्य, आदित्यराज, तक्षराज, तपन, तेजपाल, विश्वदिप, विश्वजीत, विश्वराज, विश्वदेव आदि है।

स्वभाव पर नामों का पड़ता है असर

ऐसा कहा जाता है कि किसी बच्चे के नाम का असर उसके स्वभाव पर पड़ता है। इसलिए भी बच्चों का नाम रखने से पहले काफी सोच-विचार कर लेना चाहिए। भारत में आजकल ऐसे नामों का चलन काफी बढ़ गया है जिनके अर्थ अच्छे हों। याद रहे बच्चों का ऐसा नाम रखे कि उन्हें आगे चलकर शर्मींदगी न उठानी पड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here