Health Tips : सेब में सेहत का खजाना छुपा हुआ होता है जिसे रोजाना खाया जाए तो हेल्थ को कई फायदे हो सकते हैं। अधिकांस जगहों पर लाल सेब को खाना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन हरा सेब उससे भी ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण से शरीर को फायदे के साथ-साथ बीमारियों को दूर रखता है।

मानशिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

हरे रंग के सेब में क्यूरसेटिन नामक तत्व पाए जाते हैं जो की मेंटल हेल्थ को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। जिन लोगों को अल्जाइमर की बीमारी हो वो हरे सेब का सेवन नियमित रूप से करे।

हड्डियां को मजबूत करने में लाभकार

हरे सेब में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है जो की हड्डियों की सेहत के लिए बहुत जरूरी है। एक उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और वो ऐसे में रोजाना हरे सेब का सेवन कर हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं।

लीवर रहेगा मजबूत

हरे सेब में मौजूद पोषक तत्व लीवर को मजबूत बनाने का काम करता हैं और इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और फायबर पाया जाता है जो पाचन के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

पाचन में लाभकारी

हरे सेब में मौजूद फायबर डाइजेशनम के कारण पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर हो जाता है।

वजन होगा कम

ये हरा सेब मिनरल्स, फायबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जिसको खाने से मेटाबॉलिज्म की दरें बढ़ जाती है क्योंकि यह भरपूर मात्रा में एनर्जी देता है। इसको रोजाना खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

आंखों की रोशनी बढ़ेगी

हरे सेब में विटामिन ए अच्छी मात्रा में मौजूद होने से आंखों के लिए फायदेमंद होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने में सेब अच्छा साबित हो सकता है।

फेफड़ों को मजबूत रखेगा

हरे सेब का रोजाना सेवन करने से फेफड़ों को भी फायदा होता है जिससे फेफड़े मजबूत होते हैं और सांस लेने की समस्या से भी आराम मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here