Fever Foods : मौसम को बदलने से अक्सर ज्यादा लोग सर्दी, जुकाम, बुखार से परेशान है ऐसा होने से शरीर में बहुत कमजोर हो जाती है और मुंह का स्वाद भी बिगड़ जाता है जिसकी वजह से कुछ भी खाने का मन नहीं करता है। बुखार से संलिप्त मरीज को पौष्टिक डाइट चाहिए जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो। इसलिए बुखार को जल्दी ठीक करने के लिए अपनी डाइट में कुछ पौष्टिक चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।

बुखार में इन चीजों का करें सेवन

सूप

सूप का सेवन करने से फीवर में हुई कमजोरी को जल्दी रिकवरी करने में बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा होती है और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते है। जानकारी के लिए बता दें की सूप में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और कैलोरी की भरपूर मात्रा होती है जिससे बुखार कम होता है।

नारियल  पानी

बुखार से होने वाली कमजोरी को नारियल पानी बहुत जल्दी रिकवरी करता है। शरीर के अन्दर बुखार में उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं होती है जिससे पानी की कमी हो जाती है। नारियल पानी पीने से पानी में मौजूद ग्लूकोज और इलेक्ट्रोलाइट शरीर में हाइड्रेटड को बनाये रखेगा।

ड्राई फ्रूट्स

शरीर में बुखार से कमजोरी को जल्दी रिकवरी के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में जिंक होता है जो शरीर को ऊर्जा देने और बुखार को कम करने में मदद करता हैं और आप इसका सेवन एक गिलास दूध के साथ कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here