आज वर्ल्ड वीगन डे है। एक आम धारणा है कि बालों के लिए एनिमल बेस्ड फूड ज्यादा फायदेमंद होते हैं। फिर चाहें वह मछली हो या मांस। बालों के लिए अंडे की तारीफ करते तो लोग थकते ही नहीं हैं। इसके साथ ही यह मान लिया जाता है कि जो लोग अंडे या मांस-मछली को अपनी डेली डाइट में शामिल नहीं करते, उनके बाल रफ, फ्रिजी और कमजोर होते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि हमारे पारंपरिक आहार में ऐसे कुछ सुपरफूड्स भी हैं, जो बालों के लिए अंडे से कही ज्यादा फायदेमंद हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 सुपरफूड्स के बारे में जो आपके बालों के लिए स्वास्थ्य (Vegan foods for hair) के लिए फायदेमंद हैं। साथ ही उन्हें इस्तेमाल करने का तरीका।

वर्ल्ड वीगन डे पर जानिए आपके बालों के लिए कैसे फायमेंद हैं प्लांट बेस्ड फूड्स

वर्ल्ड वीगन डे पर, नेहा रंगलानी पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य कोच (nutritionist and health coach) ने शाकाहारियों को बालों के लिए ऐसे 5 प्लांट बेस्ड फूड्स बताएं हैं जो अंडे और नॉनवेज से भी ज्यादा फायदेमंद है। वह कहती है कि शाकाहारी होने का मतलब यह नहीं है कि आप आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त नहीं कर पाते हैं। आप अंडे की जगह इनका इस्तेमाल करके अपने बालों को आवश्यक पोषण दे सकते हैं।

baal jharne ka karan tanav
बाल झड़ने का एक कारण तनाव भी हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

यहां हैं वे 5 वीगन सुपरफूड्स जो आपके बालों के लिए कमाल कर सकते हैं

1. नारियल तेल- नारियल तेल का इस्तेमाल बालों की ग्रोथ के लिए किया जाता है। यह बालों को पोषण देता है। जिससे बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। शैम्पू करने से पहले इस तेल का प्रयोग करने से बालों का प्रोटीन कम नहीं होता है। इस वजह से हेयर लॉस नहीं होता है।

क्या है नारियल तेल के इस्तेमाल का सही तरीका

एक बाउल में आवश्यकतानुसार नारियल का तेल लें और हल्का गुनगुना कर लें और इससे बालों की मसाज करें और रातभर के लिए (यदि आपकी स्किन ऑयली है तो इसे 2-3 घंटे तक भी छोड़ सकते है) छोड़ दें। सुबह शैम्पू कर लें। हफ्ते में 2-3 बार इस नुस्खे को आजमाएं।

2. अलसी का तेल- अलसी के बीज में आयरन ही नहीं बल्कि ओमेगा-3 भी भरपूर मात्रा में शामिल होता है। आयरन हेयर ग्रोथ में सहायता करता है। वहीं ओमेगा फैटी एसिड स्कैल्प से संबंधित परेशानियों को दूर करके बालों को हेल्दी रखता है।

बालों के लिए इस तरह करें अलसी के तेल का इस्तेमाल

एक कटोरी में बालों के लिए अनुसार अलसी का तेल लें और इसे हल्का गुनगुना करें। इस तेल से बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक मसाज करें। और 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें फिर शैंपू से बालों को धो लें।

3. गुड़हल का फूल – हिबिस्कस या गुड़हल का फूल और इसकी पत्तियां दोनों ही बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। हिबिस्कस का इस्तेमाल एक हेयर टॉनिक की तरह किया जा सकता है। इसके प्रयोग से बालों का झड़ना तो काफी हद तक कम होता ही है साथ ही में हेयर ग्रोथ भी बढ़ती है।

गुड़हल और शहद से बना ये फेस मास्‍क आपकी स्किन को विंटर केयर देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
गुड़हल बालों को जरूरी पोषण देता है। चित्र शटरस्टॉक

बालों के लिए इस तरह करें गुड़हल का इस्तेमाल

2 हिबिस्कस के फूल और 5-6 पत्तियां को पीस कर आवश्यकतानुसार नारियल के तेल में मिक्स कर लें और इस मिश्रण से बालों की मसाज करें और करीब 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

4. रोजमेरी ऑयल – हेयर ग्रोथ के लिए रोजमेरी तेल या उसकी पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका प्रयोग बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकता है क्योंकि ये बालों का झड़ना काफी कम कर सकता है।

इस तरह करें रोजमेरी ऑयल का इस्तेमाल

आवश्यकतानुसार रोजमेरी के तेल में आधा चम्मच नारियल का या जैतून का तेल मिक्स कर लें और इससे बालों की मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें। हफ्ते में 2-3 बार इस नुस्खे को आजमाएं।

5. आंवला है बहुत खास – बालों के लिए आंवला एक औषधि है। इसके इस्तेमाल से बालों बढ़ते, घने और काले भी होते हैं। आंवला बालों के झड़ने और सफेद बालों होने की परेशानी से भी बचा सकता है।

इस तरह करें बालों के लिए आंवला का इस्तेमाल

एक पैन में आवश्यकतानुसार जैतून या नारियल तेल में एक चम्मच आंवला का पाउडर या आंवले के टुकड़े डालकर करीब 10 मिनट तक गर्म करें। जब तेल ठंडा हो जाए तो इसे छान लें। इस तेल से बालों की मसाज करें और करीब 1 से 2 घंटे के छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को साफ कर लें। इसे आप सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here