क्या आपको भी अपनी चाय में तुलसी का स्वाद पसंद है? वाकई में चाय में तुलसी बहुत अच्छी लगती है। इतना ही नहीं, काढ़े के तौर पर इसका सेवन करने के कई फायदे हैं। यह सर्दी, खांसी, जुकाम से लेकर आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। मगर क्या आप जानती हैं कि तुलसी न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

जी हां… तुलसी आपकी स्किन (Benefits of tulsi for skin) के लिए कमाल कर सकती है। साथ ही, यह आपके बालों (Benefits of tulsi for hair) में भी नई सी चमक ला सकती हैं। इसलिए आपको अपनी ब्यूटी रेजीम में तुलसी (Tulsi) को भी शामिल करना चाहिए। तुलसी विटामिन K से भरपूर होती है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो कि आपकी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है।

तो चलिये विस्तार से जानते हैं कि आपकी त्वचा और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है तुलसी

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है तुलसी

स्किन एजिंग को रोके

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन द्वारा प्रकाशित किए गएके अध्ययन के अनुसार तुलसी में एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं। यह तत्व त्वचा को एजिंग से बचाते हैं और फ़ाइन लाइंस को दूर रखने में भी मदद कर सकते हैं।

tulsi ke fayde
प्रीमेच्योर एजिंग की समस्या में फायदेमंद। चित्र: शटरस्‍टॉक

मुहांसों को दूर करे

चेहरे से दाग – धब्बों और मुहांसों को दूर करने के लिए आप अपने चेहरे पर तुलसी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें एंटी – बैक्टीरियल पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके चेहरे को अनचाहे दानों से मुक्त करने में मदद करती हैं।

क्या है स्किन पर तुलसी लगाने का तरीका

बस आप कुछ तुलसी के पत्ते लें और इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे आधा चमच दही के साथ मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने तक छोड़ें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपको अपने चेहरे में तुरंत निखार देखने को मिलेगा।

जानें आपके बालों एक लिए कैसे फायदेमंद है तुलसी

बालों के लिए तुलसी के फायदों के बारे में जानने के लिए हमने सेलिब्रिटी कॉस्मेटोलॉजिस्ट और FLAWLESS कॉस्मेटिक क्लीनिक और ILACAD संस्थान की निदेशक डॉ मोनिका कपूर से बात की।

dandruff rokne ke gharelu nuskhe
डैंड्रफ एक आम समस्या है।चित्र:शटरस्टॉक

डैंड्रफ को दूर करने में मदद करे

विशेषज्ञ के अनुसार तुलसी में विटामिन C की मात्रा भी अच्छी होती है, जो बालों को डैंडरफ से बचा सकती है। इसलिए बालों से रूसी को दूर करने के लिए आप बालों में तुलसी का इस्तेमाल कर सकती हैं। एनसीबीआई के अनुसार इसमें एंटी – बैक्टीरियल, एंटी – डैंडरफ गुण मौजूद होते हैं।

बाल झड़ने और सफ़ेद होने से बचाए

यह बालों को मजबूत करने और बाल झड़ने से रोकने में मदद कर सकती है। साथ ही, यह एंटी – एजिंग है इसलिए हेयर हेल्थ को बरकरार रखने में मदद कर सकती है। यह किसी भी प्रकार की खुजली को खत्म कर सकती है।

जानिए बालों के लिए तुलसी इस्तेमाल करने का तरीका

आप बालों में तुलसी के अर्क या तुलसी के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही, इसमें कोकोनट ऑयल को गर्म करके मिलाएं और अपने बालों में मसाज करें। सुबह इसे धो लें।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here