Hair Growth Tips: सुंदर लुक्स के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं, बल्कि लम्बे और घने बाल भी जरूरी होते हैं। हालांकि, हेयर ग्रोथ और उनकी केयर करना सरल काम नहीं है। जब उन्हें पोषण नहीं मिलता, तो वे कमजोर बेजान, ड्राई और वक़्त से पहले ही सफेद भी होने लगते हैं। यदि आप भी बालों में होने वाली इन समस्याओं से परेशान हैं, तो आप बालों के लिए अपनी दादी-नानी के घरेलू नुस्खों को आजमाने के लिए आंवला (Amla hair mask) ट्राई कर सकती हैं।

ये नुस्खे कारगर तो साबित होते ही हैं, साथ ही बाजार में आसानी से मिल भी जाते हैं। बालों की कई समस्याओं से राहत पाने के लिए आंवला का इस्तेमाल कई सालों से किया जाता रहा है। तो चलिए आज जानते हैं कि बालों की परेशानियों से निजात पाने के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करना है (how to use amla for hair)।

hair fall
बालों में भी मौसम बदलते ही बदलाव नजर आने लगता है। चित्र शटरस्टॉक।

यहां जानिए आंवला आपके बालों के लिए कैसे अच्छा है?

आंवला को इंडियन गूजबेरी (Indian Gooseberry) के नाम से भी जाना जाता है और इस बात से इंकार करना मुश्किल है कि आंवला बालों के लिए एक अचूक आयुर्वेदिक औषधि का कार्य नहीं करता है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ फार्मेसी और फार्मास्युटिकल साइंसेज (International Journal of Pharmacy and Pharmaceutical Sciences) की एक रिसर्च के मुताबिक, आंवला हेयर ग्रोथ को बढ़ाता है, इसके साथ ही इन्हें घना और काला बनाने का कार्य भी करता है। आंवला हेयर फॉल, दो मुंहे बाल और हेयर एजिंग की परेशानी से भी बचा सकता है।

शोध के मुताबिक, आंवला बालों को मजबूती देने और डैंड्रफ से राहत दिलाने का कार्य भी कर सकता है। आंवला बालों के लिए को ऑल इन वन हेयर टॉनिक कहा जाता है, क्योंकि यह बालों को पोषण देकर सभी परेशानियों को नियंत्रित रखता है।

बालों की अलग-अलग समस्याओं के लिए आजमाएं आंवला के ये हेयर मास्क

1. टूटते बालों के लिए

यदि आप हेयर फॉल से परेशान हैं, तो एक कटोरी में दो चम्‍मच आंवले का पाउडर, एक चम्‍मच शहद और दो चम्‍मच दही मिक्स करें और इसमें आवश्यकतानुसार गुनगुना पानी डालकर एक पेस्‍ट तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में करीब 30 से 45 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर सादा पानी से बालों को धो लें। इस नुस्‍खे को सप्ताह में एक बार किया जा सकता है।

2. ​बालों की ग्रोथ के लिए

ताजा आंवले का रस बालों की जड़ों में लगाने से कोलाजन की मात्रा बढ़ जाती है और बाल लंबे होने लगते हैं।

करीब 10-15 मिनट तक आंवला जूस से बालों की मालिश करें और लगभग 15 से 20 मिनट तक के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू और सादा पानी की मदद से बालों को साफ़ कर लें। ऐसा आप सप्ताह में 2 बार कर सकते हैं।


hair-nourishment.jpg
हेयर मास्क बालों को पोषित करता है। चित्र शटरस्टॉक

3. कम उम्र में बालों को सफेद होने से बचाने के लिए

कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं। तो इस समस्या से निजात पाने के लिए एक आंवले को छोटे टुकड़ों में काट लें और इसमें 1 गिलास पानी डालें। पानी के आधा होने तक उबालें। ठंडा होने पर पानी को छान लें और इस काढ़े से बालों को धोएं। इस काढ़े का इस्तेमाल सप्ताह में 1 से 2 बार किया जा सकता है।

​4. ऑयली बालों के लिए

एक बाउल में चार चम्‍मच आंवला पाउडर और दो चम्‍मच नींबू का रस मिक्स करें। अब इस मिश्रण में आवश्यकतानुसार पानी मिला कर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस मिश्रण से बालों की मालिश करें और करीब 2 घंटे के लिए लगा रहने दें। फिर सादा पानी और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here