हवा में बढ़ता प्रदूषण हमारे स्वास्थ्य का दुश्मन बनता जा रहा है। हवा में फैले प्रदूषकों से सबसे ज्यादा नुकसान हमारी स्किन को होता है, इनसे न केवल स्किन खराब होती है, बल्कि टॉक्सिन भी स्किन पर ही जमा होते हैं। स्किन बेजान व खराब दिखती है। दीवाली के त्योहार पर यह समस्या और भी बढ़ जाती है। दिवाली के बाद अब बहुत जल्दी ही वेडिंग सीज़न शुरू होने वाला है। ऐसे में अच्छा महसूस करने व दिखने के लिए खुद को डिटॉक्स जरूर करें। इसे कैसे (how to detox for better skin) करना है, आइए हम आपको बताते हैं।

यहां हैं वे टिप्स जो आपको डिटॉक्स कर आपकी त्वचा में सुधार कर सकते हैं 

1 हेल्दी स्किन के लिए इस तरह करें सुबह की शुरुआत 

कॉफी छोड़ दें और रोजाना ग्रीन टी पिएं। इसके अलावा, सुबह सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी के साथ नींबू का रस लें। यह सिस्टम को फ्लश करने में मदद करता है। आप चाय में मसाले भी मिला सकते हैं, जैसे अदरक, इलायची, दालचीनी और काली मिर्च। पानी में उबाला हुआ अदरक भी चाय की तरह लिया जा सकता है, जो पाचन में मदद करता है और सांस की बीमारियों से बचाता है। कैमोमाइल टी के टी बैग बाजार में उपलब्ध हैं। इससे नसों को आराम मिलता है और शांत रहती हैं।

chai ya coffee ki bajaye detox drink se karen din ki shuruat
चाय-कॉफी की बजाए डिटॉक्स ड्रिंक से करें दिन की शुरुआत। चित्र : शटरस्टॉक

2 नहाने के पानी में मिलाएं एसेंशियल ऑयल  

बेहतर महसूस करने के लिए गर्म पानी से नहाना सबसे अच्छा होता है। आप जैतून के तेल में दालचीनी के तेल की 5 बूँदें मिलाएं और फिर इसमें नमक डालें। दालचीनी के तेल से थकान और मांसपेशियों के तनाव में राहत मिलती है। जबकि लैवेंडर के तेल से आराम मिलता है। गुलाब के तेल से दिमाग शांत रहता है। केवल किसी एक तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

3 आई बैग्स से राहत दिलाएंगे घरेलू नुस्खे 

पार्टियों में शराब पीने और बिंजिंग से आंखों के आसपास अतिरिक्त तरल पदार्थ हो सकता है। स्किन एक्सपर्ट के अनुसार, उंगलियों से आंखों के आसपास की स्किन को धीरे से थपथपाने से कभी-कभी एकत्रित द्रव निकाल जाता है। कद्दूकस किए हुए आलू या आलू के रस को आंखों के आसपास लगाने से भी आंखों की सूजन कम होती है। ऐसा टी बैग्स से भी किया जा सकता है। उन्हें गर्म पानी में डुबोएं, फिर उन्हें ठंडा करके आई पैड की तरह इस्तेमाल करें।

शहद, एलोवेरा, खीरा और गुलाब जल जैसे नेचुरल तत्व से टोन और मॉइस्चराइज किया जा सकता है। इससे स्किन को आराम मिलता है। इन्हें स्किन पर लगाकर 20 मिनट के बाद सादे पानी से धो दिया जाता है।

4 तैलीय त्वचा के लिए स्किन टॉनिक 

ऑयली, कॉम्बिनेशन और मुंहासे युक्त स्किन के लिए, एक बेहतर व फ्रेश स्किन टॉनिक बनाने के लिए, 100 मिलीलीटर गुलाब जल में चंदन के तेल की 10 बूंदें मिलाएं। रूई में लगकार चेहरा साफ करें।

rose water ke fayde
रोज वॉटर से स्किन के लिए टॉनिक तैयार किया जा सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

5 आहार का भी रखें ध्यान 

कच्चे, प्राकृतिक खाद्य पदार्थ व ताजे फल और सब्जियों का रस लें। कच्चे खाए जाने वाले प्राकृतिक रूप में मिलने वाले पदार्थ प्राकृतिक खाद्य पदार्थ होते हैं। इन्हें रिफाइंड व अन प्रोस्सेड नहीं किया जाता है। ये अपशिष्ट को निकालकर सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करते हैं। साथ ही स्वस्थ रखते हैं और जीवन शक्ति की भावना भी लाते हैं।

ताजे फल और हल्की पकी सब्जियां, अनप्रोस्सेड फूड, अंकुरित अनाज, मेवा, बीज, दही अपने खाने में शामिल करें। प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ लें, जैसे प्रोबायोटिक दही या पेय। प्रोबायोटिक्स प्राकृतिक और अच्छे बैक्टीरिया हैं और पाचन तंत्र को संतुलन रखते हैं।

6 योग करें

व्यायाम या ‘आसन’ शरीर को मजबूत, लचीला, कोमल और जवां बनाता है। आसन ऑक्सीजन लेने की प्रक्रिया को भी बेहतर बनाते हैं। यह आपके शरीर को भीतर से साफ करता है और शरीर व मन दोनों को आराम देता है। यह तनाव को कम करता है। जीवनशैली में बदलाव लाएं – धूम्रपान, शराब, भारी, तला हुआ भोजन कम से कम खाएं।

आप डीप टिशू मसाज भी ले सकते है। इससे न केवल आराम मिलता है, बल्कि प्रेशर प्वाइंट पर मसाज के कारण टॉक्सिन पदार्थ निकलने में मदद मिलती है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here