DIY turmeric face mask and its benefits: इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में घर और ऑफिस का काम संभालते हुए त्वचा की देखभाल कर पाना बहुत मुश्किल हो गया है। इसी के साथ वातावरण में बढ़ रही गंदगी और सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा को काफी ज्यादा प्रभावित कर रही हैं। तो यदि आप अपनी त्वचा की सेहत के लिए प्रभावी और आसान स्किन केयर उत्पाद तलाश रहीं हैं, तो आपकी खोज हल्दी पर खत्म हो सकती है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी आपकी स्किन में ताज़ा निखार लाती है। साथ ही उसे एक्ने और पिंपल जैसी समस्याओं से भी बचाती है। तो हल्दी के बेहतरीन लाभ (turmeric benefits for skin) के लिए ट्राई करें हल्दी के ये 2 फेस मास्क।

सालों से आयुर्वेद में हल्दी के औषधीय गुणों की चर्चा होती रही है। यह त्वचा ही नहीं आपकी समग्र सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

यहां जानें त्वचा के लिए किस तरह फायदेमंद है हल्दी (turmeric benefits for skin)

1. एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक माइक्रोऑर्गनिस्म को त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोकता है। इसके साथ ही यह एक्ने, सिस्ट और अन्य स्किन इन्फेक्शन से निजात पाने में मदद करता है।

TURMERIC FOR skin
आपके चेहरे के लिए चमत्कारी है हल्दी. चित्र-शटरस्टॉक।

2. स्किन इन्फ्लेमेशन को कम करे

हल्दी में मौजूद करक्यूमिनोइड नामक एक्टिव कंपाउंड त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाए रखते हैं। इसके साथ ही हाइपरपिगमेंटेशन और दाग-धब्बों को भी कम करने में मदद करता है। वहीं रिसर्च में बताया गया कि यदि हल्दी का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए, तो यह स्किन कैंसर की संभावना को भी कम कर देता है।

4. एजिंग को रोकती है हल्दी

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार हल्दी समय से पहले होने वाले फाइन लाइंस और रिंकल्स की समस्या को नियंत्रित रखती है। इसके साथ ही यह स्किन टेक्सचर को भी बनाए रखती है। ताकि एजिंग के निशान नजर न आएं।

aapakee tvacha ko chamakadaar banae rakhegi haldi
आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखेगी हल्दी। चित्र शटरस्टॉक

5. ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज करे

कुछ लोगों की स्किन प्राकृतिक रूप से ड्राई होती है, तो वहीं कुछ लोगों की स्किन बदलते मौसम और तापमान की वजह से ड्राई हो जाती है। जिस वजह से त्वचा डल और डिहाइड्रेटेड नजर आती है। ऐसे में हल्दी का इस्तेमाल आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान करता है और इसे मुलायम और बेदाग बनाए रखता है। इसके साथ ही यह डेड स्किन सेल्स को हटाता है, ताकि नए स्किन सेल्स का जन्म हो सके।

त्वचा में निखार लाने के लिए ट्राई करें ये 2 हल्दी फेस मास्क

1. हल्दी, शहद और दूध

हल्दी की गुणवत्ता तो आप जान गई होंगी। वहीं इस मास्क में मौजूद शहद त्वचा को मुलायम बनाने के साथ इसे पर्याप्त नमी प्रदान करता है। वहीं दूध पिगमेंटेशन और टैनिंग को कम करने में मदद करता है। इस बदलते मौसम अपनी त्वचा को एक हेल्दी ग्लो देने के लिए इसे जरूर ट्राई करें। इसके साथ ही यह ड्राई स्किन के लिए भी काफी अच्छा रहेगा।

इस तरह तैयार करें

हल्दी, शहद और दूध को एक साथ अच्छी तरह मिला लें।

अब इसे चेहरे और गर्दन पर चारो ओर अच्छी तरह लगाएं।

10 से 15 मिनट तक लगाए रखें और फिर हल्के गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें।

oats mask
ओट्स से पाएं निखरी त्वचा।चित्र : शटरस्टॉक

2. हल्दी, नींबू और ओट्स फेसमास्क

यह कॉन्बिनेशन आपकी त्वचा के लिए कमाल कर सकता है। ओट्स में मौजूद पोषक तत्व त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही यह स्किन को पर्याप्त नमी प्रदान करता है और डेड स्किन सेल्स को भी रिमूव करने में मदद करता है। वहीं आपकी त्वचा खूबसूरत, बेदाग और ग्लोइंग नजर आती है।

इस तरह तैयार करें

एक चम्मच ओटमील, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, नींबू का रस और थोडे से पानी को एक बावल में साथ अच्छी तरह मिला लें।

अब इसे त्वचा और गर्दन पर चारों ओर अच्छी तरह लगा लें और 15 से 20 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें।

फिर हल्के गुनगुने पानी। से इसे साफ करें और त्वचा पर मॉइश्चर अप्लाई करें।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here