benefits of sex for skin: एक आनंदायक सेक्स सेशन के बीच में यदि आप ऑर्गेज्म का अनुभव कर लें, तो उसकी खुशी आपके चेहरे पर साफ झलकने लगती है। कभी – कभी इसका निखार इतना ज़्यादा होता है कि आपकी आंखें और आपका चेहरा दोनों चमकने लगता है।

एसोसिएशन फॉर साइकोलॉजिकल साइंस के जर्नल साइकोलॉजिकल साइंस द्वारा नवविवाहितों पर किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि सेक्स के बाद पार्टनर एक सेक्सुअल “आफ्टरग्लो” से गुजरते हैं जो 48 घंटों तक रह सकता है। इसलिए, हम हमेशा यह मानते हैं कि सेक्स करने के कुछ फायदे भी हो सकते हैं – फिर चाहे वे आपकी स्किन पर ही क्यों न हो।

हाल ही में, एक प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ दिव्या ने अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट-सेक्स ग्लो के बारे में खुलकर बात की।

जानिए सेक्स आपकी त्वचा को कैसे फायदा पहुंचाता है?

सेक्‍स आपकी त्‍वचा पर अद्भुत प्रभाव डाल सकता है, जिससे आपको एक बेहतरीन आफ्टर ग्लो मिलता है। दिव्या बताती हैं कि फोरप्ले के दौरान आपका शरीर ऑक्सीटोसिन (Love Hormone) के रिलीज होने के कारण रिलैक्स होने लगता है। यह आपके तनाव के स्तर को कम करने में भी मदद करता है।

एक तरफ जहां स्ट्रेस आपकी स्किन पर पिंपल्स का कारण बन सकता है, तो वहीं खुश होना या सेक्स करना ऑक्सीटोसिन के रिलीज होने का कारण बनता है। जो कि आपको खुश महसूस करवाता है। ठीक इसी तरह डोपामीन, हैप्पी हार्मोन के साथ आपको शांत महसूस कराने में मदद करता है। इसके अलावा, नियमित सेक्स कि वजह से एस्ट्रोजन निकलता है, जो कोलेजन की कमी को रोकता है और एजिंग को रोकने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को भी मुलायम रखता है और अंदर से निखार लाता है।

सेक्स की वजह से मिलने वाले आफ्टर गलो के बारे में बात करते हुये वे कहती हैं कि सेक्स के दौरान ब्लड फ्लो भी बढ़ जाता है। साथ ही, आपकी रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं। जिसके परिणामस्वरूप त्वचा में अधिक रक्त प्रवाहित होता है, और आपको एक प्राकृतिक ब्लश मिलता है। इसके अलावा, त्वचा में अधिक ऑक्सीजन जाने से, यह तुरंत चमकने लगती है।

इसलिए, अपने स्किनकेयर रूटीन में पार्टनर सेक्स या सेल्फ प्लेजर को शामिल करना एक अच्छा विचार हो सकता है। साथ ही, यह आपके लिए ग्लोइंग स्किन पाने का एक बहुत ही सस्ता तरीका है।

skin ke liye kaise faydemand hai sex
क्या सेक्स आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है. चित्र : शटरस्टॉक

यह सेक्सुअल आफ्टरग्लो आपके रिश्ते के बारे में क्या कहता है?

यदि तथ्य के साथ बात करें तो सेक्स किसी भी रोमांटिक रिलेशन का एक महत्वपूर्ण पहलू होता है। सेक्स दो पार्टनर के बीच रोमांटिक इंटीमेसी बढ़ाने के लिए जाना जाता है। साथ ही, आपका आफ्टरग्लो जितना लंबा चलेगा, उतनी ही ज़्यादा संतुष्ट आप खुद को महसूस कर पाएंगी। बता दें कि आफ्टरग्लो का मन पर भी काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो रिश्ते को बरकरार रखने में मदद करता है।

आपके लिए कैसे फायदेमंद है सेक्स

बालों में चमक लता है

आपकी त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने के अलावा, एस्ट्रोजन आपके बालों की ग्रोथ में मदद करता है। ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को नियमित सेक्स से फायदा भी पहुंचता है जिससे उनके बाल घने और मुलायम हो जाते हैं।

आत्मविश्वास को बढ़ाता है

सेक्स करते समय एक तरह से आप अपनी बॉडी को दूसरे के सामने एंब्रेस कर पाते हैं। इसलिए नग्न होकर सेक्स करने से आत्मविश्वास बढ़ सकता है। इस वजह से सेक्स का आनंद लेना भी आसान हो जाता है।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here