मौसम बदल रहा है और ऐसे में आपके बालों को भी एक्सट्रा केयर की ज़रूरत होता है। इस दौरान न तो समर हेयर केयर रूटीन (Summer Hair Care Routine) काम करने वाला है आर न ही विंटर। इसलिए आपको ज़रूरत है एक खास रूटीन की जिससे आप अपने बालों को अच्छे से देखभाल कर सकें।

आजकल मौसम में हल्की नमी भी है और सूखापन भी इसलिए बालों में अक्सर फ्रिज़ या ग्रीसीनेस की समस्या आने लगती है। यदि बालों को हफ्ते में 3 – 4 बार न धोया जाए तो इन्हें हल्का तेल – तेल का उभरने लगता है। यह सब इसलिए होता है क्योंकि बाल अच्छे से वॉश नहीं हो पाते हें और मौसम में भी कई परिवर्तन ग्रीसी हेयर (Greasy Hair) का कारण बनते हैं। कई महिलाओं को अक्सर बालों में इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है, लेकिन इसकी वजह से आप आप हर दिन हेयर वॉश नहीं कर सकती।

तो चलिये जानते हैं क्या हैं वो तरीके जिनकी मदद से आप अपनी बालों की ग्रीसीनेस को नेचुरली कम कर सकती हैं

पाउडर का इस्तेमाल करें

जी हां… जिस तरह से पाउडर आपके चेहरे पर किसी भी तरह के तेल को खत्म कर देता है। ठीक उसी तरह पाउडर आपके बालों की ग्रीसीनेस को भी कम करने में मदद कर सकता है। आप बस थोड़ा सा पाउडर लेकर अपनी स्कैल्प पर लगा सकती हैं। किसी भी पार्टी में जाने से पहले बालों की ऑयलीनेस को कम करने का यह एक प्रभावी तरीका है।

ब्लो ड्राई करें

जब बाल दिखने में तैलिए हो जाते हैं तो यह बहुत ज़्यादा फ्लैट दिखने लगते हैं और इनका वॉल्यूम भी कम हो जाता है। इसलिए बालों को तुरंत ड्राई करने और इनमें अच्छी वॉल्यूम जोड़ने के लिए आप इनमें हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्लो ड्राई करने से बालों में ऑयल भी कम हो जाएगा और यह बाउन्सी दिखेंगे।

greasy baalon se kaise chutkara paen
बिना धोए तैलीय बालों से छुटकारा पाने के उपाय. चित्र : शटरस्टॉक

ड्राई शैम्पू का करें इस्तेमाल

यदि आपको अभी तक ड्राई शैम्पू के बारे में नहीं पता है तो आप बहुत कुछ मिस कर रही हैं। ड्राई शैम्पू तब काम आ सकता है जब आपके पास बाल धोने का समय न हो और आपको तुरंत किसी इवेंट में शामिल होना है। इसका एक स्प्रे बालों से नमी को खींच सकता है। इसलिए आप भी इसे बाज़ार से खरीद सकती हैं।

टोनर

जब भी टोनर की बात आती है तो हम हमेशा ससोचते हैं कि यह स्किन से जुड़ी हुई बात होगी। मगर क्या आप जानती हैं कि स्किन टोनर भी आपके बालों की ग्रीसीनेस को कम कर सकता है? जी हां… जिस तरह से यह आपके चेहरे से नमी को सोखता है ठीक उसी तरह ये बालों से तेल को सोख सकता है। आप कॉटन में टोनर लेकर अपने स्कैल्प पर अप्लाई कर सकती हैं।

कंडीशनर का इस्तेमाल कम करें

यदि आपके बाल ज़्यादा ऑयली हो जाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके हेयर केयर प्रॉडक्ट्स में कोई समस्या है। कई बार आप जिस शैम्पू या कंडीशनर का इस्तेमाल कर रही होती हैं उनकी वजह से भी आपके बालों में नमी रहती है। इसलिए अपना शैम्पू बदलें और कंडीशनर को कभी भी स्कैल्प पर न लगाएं।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here