Skin and Hair care Tips: लहसुन न केवल खानपान में स्वाद बढ़ाने के काम आती है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आयुर्वेद भी इसके फायदों को मानता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने, हृदय स्वास्थ्य का ख्याल रखने, इम्युनिटी को बढ़ावा देने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने, में बहुत फायदेमंद है। मगर क्या आप जानती हैं कि, लहसुन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है (benefits of garlic for skin and hair)?

जी हां… अपनी त्वचा और बालों के लिए लहसुन के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिसे बड़ी आसानी से घर पर बनाया जा सकता है। यह तेल आपकी डेली स्किन प्रॉबलम का इलाज कर सकता है। धीरे – धीरे मौसम में भी बदलाव आ रहा है, ठंडक बढ़ रही है। ऐसे में लहसुन का तेल (Garlic Oil) और भी ज़्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

तो चलिये जानते हैं कि घर आप कैसे बना सकती हैं लहसुन का तेल और इसके फायदे

स्किन प्रॉब्लेम्स को ठीक करने में मदद करे

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, लहसुन में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो किसी भी संक्रमण का इलाज कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो स्किन एलर्जी या किसी तरह से दाग – धब्बों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

बालों को झड़ने से रोके

यदि मौसम में बदलाव के कारण आपके बाल बहुत जायद झड़ने लगे हैं, तो लहसुन का तेल आपके बालों झड़ने से बचा सकता है। सर्दियों में अपनी स्कैल्प पर लहसुन के तेल से मालिश करने से खोपड़ी मजबूत होती है। इससे स्कैल्प में रक्त संचार बढ़ता है और बाल कम झड़ते हैं।

एक्ने दूर करें

लहसुन में विटामिन C, सेलेनियम, जिंक और कॉपर जैसे कई विटामिन और मिनरल होते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो एक्ने को निकलने से रोक सकते हैं और उनका इलाज कर सकते हैं। गार्लिक ऑयल की एक ड्रॉप भी आपके चेहरे के सभी पिंपल्स को दबा सकती है।

 acne
आपको भी मुंहासे हो सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

त्वचा संबंधी रोगों को दूर करे

इसके हाई एंटी-फंगल गुणों के कारण, फंगल इन्फेक्शन, मस्से और कॉर्न्स को दूर रखने में मदद मिल सकती है। यदि त्वचा पर बहुत खुजली हो रही है, तब भी गार्लिक ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, एनसीबीआई के अनुसार यह अपने एंटी – इनफ्लेमेटरी गुणों के कारण सोरायसिस से भी छुटकारा दिला सकता है।

डैंड्रफ से दिलाये राहत

डैंड्रफ भी बालों की सबसे बड़ी समस्या है और इसका कोई सटीक इलाज नहीं है। यह बैक्टीरियल इन्फेक्शन यास्कैल्प में इंफ्लेमेशन के कारण होता है। लहसुन का तेल डैंडरफ को कंट्रोल करने में सक्षम है क्योंकि इसमें सल्फर होता है जो स्किन इंफ्लेमेशन को दूर करने में मदद कर सकता है।

तो चलिये जानते हैं कि आप घर पर कैसे तैयार कर सकती हैं गार्लिक ऑयल

यह तेल बनाने के लिए बस कुछ लहसुन की कलियां लें और उन्हें पीस लें।

अब एक पैन में, ऑलिव ऑयल या कोई भी अन्य ऑयल डालें और उसमें लहसुन की कलियां डाल दें।

फिर इस मिश्रण को इसे दो मिनट तक गर्म करें और गैस बंद कर दें।

अब इसे ठंडा होने दें और इसे एक कांच के जार में निकाल लें।

ध्यान रहे कि लहसुन का तेल बहुत ज़्यादा मात्रा में इस्तेमाल करना आपके लिए सही नहीं है। इसलिए एक्ने हो तो एक ड्रॉप काफी है। यदि बालों में लगाना हो तो एक बड़ा चमच। आप चाहें तो इसे किसी अन्य ऑयल के साथ डायल्यूट भी कर सकती हैं।

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here