know 4 Side effect of makeup during workout.- आपको नियमित रूप से जिम जाना पसंद है। क्योंकि जिम आपको फिट रखते हैं और आपको फाइन दिखाते भी हैं। इसलिए आपको जिम के लिए समय निकालना अच्छा लगता है। और मजेदार भी। जिम के लिए सही ड्रेस, जूते का चुनाव करने के अलावा आप एक और काम करती हैं। वः है जिम जाने से पहले खुद को फिट एंड फाइन दिखाने के लिए मेकअप करना। ज्यादातर महिलाएं जिम जाने से पहले मेकअप करती हैं और एक सामान्य गलती करती हैं। क्या आपने कभी अपने इस निर्णय पर गौर किया है कि आप मेकअप कर सही करती हैं या गलत।

यह सवाल आपको अटपटा लग सकता है, लेकिन यह अपने आप से सही सवाल है। जिम में वर्कआउट करने पर पसीना चलता है। पसीने और मेकअप का मिश्रण आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है। जिम जाने से पहले मेकअप करने के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्थ शॉट्स ने स्किन और वेलनेस एक्सपर्ट डॉ. किरण सेठी से बातचीत की। वे बताती हैं कि किसी भी तरह आपको वर्क आउट के बाद ही  स्किनकेयर रूटीन का पालन करना चाहिए।

जिम से पहले मेकअप करना स्किन के लिए अच्छा क्यों नहीं हो सकता है?

डॉ. सेठी बताती हैं, ‘हम सभी को अपने जिम सेशन से पहले स्किन पर मेकअप की परतें लगाना बंद कर देना चाहिए। एक्सरसाइज से आपकी स्किन पर जो प्राकृतिक चमक आती है, इसके लिए स्किन को बिना मेकअप के रखना हमेशा अच्छा होता है।

मेकअप आपकी स्किन में ट्रैप कर सकता है

डॉ. सेठी के अनुसार, “जब आप व्यायाम करती हैं, तो आपको पसीना आता है। फिर आपकी त्वचा पर जो कुछ भी मौजूद है, वह फंस सकता है। आपके रोम छिद्र का आकार बड़ा होता है और वे पसीना छोड़ते हैं,  तो वे कण छिद्रों में प्रवेश कर सकते हैं। इससे  मुहांसे और ब्लैकहेड्स अधिक हो सकते हैं।

Pimple fodne se bache
मेक अप  के  कारण एक्ने और पिंपल्स की समस्या हो सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

इसलिए विशेषज्ञ जिम जाने से पहले कंसीलर, बेबी क्रीम, फाउंडेशन और किसी भी प्रकार की क्रीम से दूर रहने की सलाह देते हैं।

गर्मी और पसीने के साथ मेकअप सही नहीं है

जब आप व्यापक कसरत करती हैं, तो आपका शरीर गर्म हो जाता है। आपकी पसीने की ग्रंथियां अधिक पसीना पैदा करती हैं। उस समय आपके रोमछिद्रों पर मेकअप करना सही नहीं होता है। यह स्किन की समस्याओं और स्पॉटिंग को जन्म दे सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि मेकअप की बजाय अपने चेहरे को माइल्ड क्लींजर से साफ करें, उसके बाद टोनर से। इसकी बजाय  तेल मुक्त लोशन का उपयोग करें।

बंद रोमछिद्रों के कारण झाइयां हो सकती हैं

मेकअप की परत उन खुले रोमछिद्रों को बंद कर सकती है। इससे दर्द देने वाले एक्ने हो सकते हैं। सारा मेकअप, गंदगी और पसीना उन छिद्रों में वापस आ जाता है, जिससे पेस्की ज़ीट्स हो जाते हैं। मेकअप बैक्टीरिया को चिपकने के लिए पर्याप्त साधन दे देता है। इससे छिद्रों के बंद होने और रिसने की अधिक संभावना होती है।

जिम में मेकअप से ब्लैकहेड्स हो सकते हैं

जिम बैक्टीरिया के प्रजनन स्थल हैं। सेठी के अनुसार, मुंहासे होने के साथ-साथ आपके खुले रोमछिद्र भी ब्लैकहेड्स का कारण बन सकते हैं।

aap ghar par hi bina kisi pain ke blackheads remove kar sakti hain
जिम जाने से  पहले मेक अप से  ब्लैकहेड्स हो सकते  हैं। चित्र: शटरस्टॉक

जिम में फ्रेश लुक के लिए क्या करें?

डॉ. सेठी कहती हैं, “अगर आप जिम में डल चेहरा नहीं रखना चाहती हैं, तो अपने लुक को निखारने के लिए माइल्ड आईलाइनर और लिप टिंट लगाने का विकल्प चुन सकती हैं।” इसके अलावा, यदि आप अपने काले घेरों और धब्बों को हल्का कवर करना चाहती हैं, तो आप थोड़ा सन ब्लॉक लगा सकती हैं।

 

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here