Here are 3 homemade moisturizers for dry skin.- सर्दियां शुरू होने वाली हैं। इसके साथ हो रहे मौसमी बदलाव की वजह से त्वचा काफी ज्यादा ड्राई हो जाती है। सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राइनेस की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। वहीं अगर आपकी त्वचा पहले से ही ड्राई है, तो इस मौसम में आपकी समस्या और बढ़ सकती है। इसलिए आपकी मदद के लिए हम हेल्थ शॉट्स के इस लेख में बता रहे हैं रसोई की कुछ ऐसी जादुई सामग्रियों के बारे में, जो आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम बनाए रख सकती हैं। आइए जानते हैं इनके फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

हालांकि, बाजार में तरह-तरह के हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर मौजूद हैं। परंतु इनका प्रभाव लंबे समय तक आपकी त्वचा पर नहीं रहता। इसलिए लंबे समय और प्रभावी परिणाम के लिए अपने घर में मौजूद कुछ पदार्थों का प्रयोग करते हुए अपना प्राकृतिक मॉइश्चराइजर तैयार कर सकती हैं

जांचा-परखा है मम्मी का नुस्खा

मेरी मम्मी की त्वचा सर्दियों में कभी भी ड्राई नहीं होती। उन्होंने कभी भी बाजार से खरीदे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं किया है। वह हर सर्दी अपने लिए घर पर मॉइश्चराइजर तैयार करती हैं। तो आज मां के बताए उन्हीं नुस्खों में से हम लेकर आए हैं, पोषक तत्वों से भरपूर पदार्थों से बने 3 प्रभावी होममेड मॉइश्चराइजर की रेसिपी। तो चलिए जानते हैं यह किस तरह हमारी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं और इन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका।

यहां हैं त्वचा को नर्म-मुलायम बनाए रखने वाले 3 प्रभावी मॉइश्चराइजर

aloe vera for dry skin.
एलोवेरा ड्राई स्किन को नमी प्रदान करती है। चित्र : शटरस्टॉक

1. एलोवेरा और आमंड ऑयल से बना मॉइश्चराइजर

एलोवेरा में प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है। यह त्वचा में अंदर तक जाकर आपकी रूखी त्वचा को नमी प्रदान करता है। इस मौसम में एलोवेरा से बने मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल आपको ड्राई स्किन की समस्या से दूर रहने में मदद करेगा। इस मॉइश्चराइजर को बनाने में इस्तेमाल किये गए एसेंशियल ऑयल स्किन को हील करते हैं, जिससे त्वचा इन्फेक्शन से बची रहती है।

पब मेड सेंट्रल द्वारा की गयी एक स्टडी के अनुसार इसमें विटामिन ई मौजूद होता है, जो स्किन को यूवी रेज से प्रोटेक्ट करता है और यह बहुत जरुरी है। सर्दियों के मौसम में आप अधिक समय धुप में बिताना पसंद करती हैं।

बादाम और एलोवेरा मॉइश्चराइजर बनाने के लिए आपको चाहिए

एलोवेरा जेल
एसेंशियल ऑयल
आमंड ऑयल

इस तरह तैयार करें बादाम और एलोवेरा मॉइश्चराइजर

एक बाउल मे एलोवेरा जेल लें। उसमें एलोवेरा जेल के मात्रानुसार एसेंशियल ऑयल और आमंड ऑयल मिलाएं।

अब इस मिक्सचर को ब्लेंडर में डाल कर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। ब्लेंड करने के बाद एक क्रीमी टेक्सचर तैयार होना चाहिए।

इसे नियमित रूप से नहाने से पहले इस्तेमाल करें। सुबह नहाने के बाद भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

आप इसे एयर टाइट जार में स्टोर करके 7 से 8 दिनों के लिए रख सकती हैं।

sehad ke fayde
ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद है शहद। चित्र: शटरस्टॉक

2. हनी ग्लिसरीन मॉइश्चराइजर

शहद और ग्लिसरीन दो ऐसे पदार्थ हैं, जिनमें स्किन हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है। इसलिए ड्राई स्किन पर इनका इस्तेमाल त्वचा को नमी प्रदान करता है और रूखेपन से बचाता है। इस मौसम में इन पदार्थों से बने मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद रहेगा। वहीं इन्हें बनाने में नींबू और ग्रीन टी जैसे महत्वपूर्ण नमी प्रदान करने वाले पदार्थों का इस्तेमाल किया गया है, जो त्वचा को इंफेक्शन फैलाने वाले जर्म्स और बैक्टीरिया से बचाते हैं। साथ ही स्किन लाइटनिंग में भी मदद करते हैं।

हनी ग्लिसरीन मॉइश्चराइजर बनाने के लिए आपको चाहिए

शहद
ग्रीन टी
ग्लिसरीन
नींबू का रस

इस तरह तैयार करें हनी ग्लिसरीन मॉइश्चराइजर

एक बाउल में शहद, ग्लिसरीन, ग्रीन टी और नींबू का रस निकाल लें।

एक दूसरे के साथ अच्छी तरह मिलाएं और 5 मिनट तक रख कर छोड़ दें।

अब इसे अपनी त्वचा पर अप्लाई करें। यदि आप चाहें तो इसे 20 से 30 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें। अन्यथा इसे रात को सोने से पहले लगाएं और लगाकर सो जाएं।

बाद में सामान्य पानी से चेहरा धो लें।

malai for lips
मलाई आपकी त्वचा को गहराई से मॉश्चराइज करती है। चित्र-शटरस्टॉक।

3. क्रीम और बनाना मॉइश्चराइजर

यदि आप ड्राई स्किन की समस्या से परेशान रहती हैं, या फिर सर्दियों में आपकी स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो जाती है। तो क्रीम और केले से बने इस होममेड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। दूध को उबालने के बाद उसके ऊपर जमी मलाई को क्रीम के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।

ड्राई स्किन के लिए यह काफी प्रभावी विकल्प होता है। वहीं केले में मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है। साथ ही केले में मौजूद अन्य पोषक तत्व त्वचा से जुड़ी कई अन्य समस्याओं में फायदेमंद हो सकते हैं।

क्रीम और बनाना मॉइश्चराइजर बनाने के लिए आपको चाहिए

ताजी मलाई
केला

इस तरह तैयार करें क्रीम और बनाना मॉइश्चराइजर

सबसे पहले एक बाउल में आधा केला लें और इसे अच्छी तरह मसल दें।

अब ताजी मलाई को इसमें डालें और मिलाते हुए एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें।

इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह चारों ओर लगाएं और फिर 20 से 25 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें।

समय पूरा हो जाने पर इसे कॉटन से साफ करें, फिर साधारण पानी से, साबुन का इस्तेमाल किये बिना त्वचा को धो लें।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here