try these 5 carrot face pack for winter skin care routine: बदलते मौसम में अपना स्किन केयर बदलना उतना ही आवश्यक है, जितना की डाइट में बदलाव करना। क्योंकि इससे आपकी त्वचा स्किन प्रॉब्लम से सुरक्षित रहेगी, साथ ही आपका नेचुरल ग्लो भी बना रहेगा। इस सर्दियों के मौसम में गाजर का सेवन करना आवश्यक होता है, क्योंकि मौसमी सब्जी होने के साथ ही गाजर हमारी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। मेरी मम्मी न मुझे गाजर के फेसपैक के बारें में बताया, ट्राई करने पर मुझे इसके बेहतरीन रिजल्ट मिलें, जिससे यह मेरे विंटर स्किन केयर रुटीन का हिस्सा बन गया। इस पर गहनता से रिसर्च करने पर मैंने यह फायदे समझें।

जानिए आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है गाजर

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार गाजर के रस में बेटा केरोटीन और विटामिन सी पाए जाते हैं। यह दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट डेमेज स्किन को बेहतर बनाने में मदद करते है। रिसर्च में यह भी पाया गया कि विटामिन सी होने के कारण यह कोलेजन बनाने में मददगार है, जिससे आपकी स्किन हेल्थ बेहतर होगी।

अन्य शोध में पाया गया कि त्वचा पर हेल्दी ग्लो बनाए रखने के साथ ऑयली स्किन के लिए गाजर बेहद लाभदायक है। गाजर का सेवन फाइन लाइंस और रिंकल्स कम करने में मदद कर सकती है।

gajar ke faayde
आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं गाजर के फेसपैक। चित्र: शटरस्टॉक

ट्राई करें गाजर से बनें यह 4 होममेड फेसपैक

सबसे पहले दो गाजर को छिलकर उसे छोटे टुकड़ों में काटें और मिक्सी में पीस लें।

1. गाजर और शहद फेसपैक

एक बाउल में एक चम्मच पीसा हुआ गाजर लीजिए, अब इसमें एक चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच शहद मिला लीजिए। इस फेसपैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 से 15 के लिए छोड़ दें।

जानिए फायदें

यह फेसपैक ड्राई स्किन के लिए सबसे बेहतर है, शहद नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। वही कच्चा दूध बेहतर क्लीनजर माना जाता है। इससे स्किन की ड्राईनेस और डलनेस की प्रॉब्लम खत्म होगी।

2. गाजर और खीरा फेसपैक

एक बाउल में एक चम्मच गाजर का रस लीजिए, इसके बाद इसमें एक चम्मच खीरे का पेस्ट मिलाएं। आखिर में आधी चम्मच मलाई मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं रखें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

जानिए फायदे

खीरे में एंटी इंफ्लामेंटरी गुण होते हैं, जिससे यह आपकी स्किन हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करता है। सर्दियों में मलाई मॉइश्चराइजर और मसाज क्रीम दोनों का काम करती है। यह स्किन से डेड स्किन सेल्स हटाकर फाइन लाइन्स कम करने में मदद करती है।

patch test jaroor kare
ऐसे बनाएं बेसन और गाजर से फेस पैक चित्र: शटरस्‍टॉक

3. गाजर और बेसन फेसपैक

एक बाउल में दो चम्मच गाजर का पेस्ट लीजिए। अब इसमें दो चम्मच बेसन और 2 चम्मच दही मिलाएं। आखिर में दो चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं।

जानिए इसके फायदे

दही में लेक्टिक एसिड होता है, जो आपके स्किन सेल्स के लिए बेहतर है, साथ ही यह नेचुरल फाउंडेशन की तरह भी काम करता है। हल्दी स्किन को हील करेगी और बेसन स्किन क्लीयर रखने में मदद करेगा।

4. गाजर और पपीता फेसपैक

एक बाउल में एक चम्मच गाजर का पेस्ट लीजिए। अब इसमें एक चम्मच पपीता पीसकर मिलाएं। आखिर में 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर लें।

जानिए फायदे

पपीता स्किन में प्राकृतिक निखार लाने में मदद करेगा, इस फेस पैक से स्किन प्रॉब्लम में राहत मिलेगी साथ ही स्किन सॉफ्ट भी बनेगी।

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here