7Th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा बंपर इजाफा, अगर आप भी केंद्र सरकार के लिए काम करते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार देश भर के उन लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है, जो अपनी तनख्वाह बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं। केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि होने जा रही है। एक जुलाई से सभी केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की जाएगी।

महंगा भत्ता बढ़ाएगी सरकार केंद्र सरकार ने बढ़ती महंगाई के बीच केंद्रीय कर्मचारियों को राहत देने के लिए महँगे भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की घोषणा की है। एक जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगे भत्तों में बढ़ोतरी होने जा रही है।

7Th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा बंपर इजाफा
महँगे भत्ते में 4% की वृद्धि करने की घोषणा की गई है। दूसरे शब्दों में, जिन केंद्रीय कर्मचारियों को पहले 34 प्रतिशत की दर से महंगा भत्ता मिलता था, वह बढ़कर 36 प्रतिशत हो जाएगा।

एक साल में इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

7Th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा बंपर इजाफा , यदि आपका न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये प्रति माह है, तो आपको रुपये का महंगा भत्ता मिलेगा। दूसरे शब्दों में कहें तो आपकी सैलरी में हर महीने 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी। आपकी सैलरी में सालाना आधार पर 8,640 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

वहीं अगर अधिकतम वेतन की बात करें तो 56,900 रुपये के मूल वेतन के 38 प्रतिशत की दर से 21,622 रुपये प्रति वर्ष का महंगा भत्ता मिलेगा. यानी महीने पर नजर डालें तो सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी होगी। इस हिसाब से सालाना वेतन में 27,312 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

एआईसीपी इंडेक्स के मुताबिक जनवरी में महंगाई 125.1 और फरवरी में 125. इसके अलावा मार्च की बात करें तो यह इस महीने बढ़कर 128 हो गई है। अप्रैल और मई में अगर यह 126 पर पहुंच जाता है तो सरकार डीए को 4 फीसदी बढ़ाने का फैसला करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here