बिहार के गया में 263 करोड़ रुपये की लागत से rubber dam का निर्माण किया जा रहा है. इस rubber dam के बनने से साल भर में करीब 400 मीटर की दूरी पर पानी जमा हो जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि करीब 3 मीटर या 10 फीट पानी होगा। वहीं अगर बांध पर 10 फीट से ज्यादा पानी होगा तो यह अपने आप उत्तर की ओर चला जाएगा। इस rubber dam को देश का सबसे बड़ा rubber dam कहा जाता है

भारत का सबसे बड़ा rubber dam
यह रबर बांध दक्षिण से उत्तर की ओर बहने वाली फाल्गु नदी पर बनाया जा रहा है। इससे देश-विदेश के तीर्थयात्रियों को लाभ होगा। यहां आने वाले तीर्थयात्री फाल्गुर जल से अपने पूर्वजों की पूजा आसानी से कर सकेंगे। खास बात यह है कि यह बांध विष्णुपद मंदिर के देवघाट के पास बनाया जा रहा है। यहां पिंडदानी साल भर अपने पूर्वजों को पिंड दान करते हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में rubber dam का पता लगाने के लिए साइट का दौरा किया था। उन्होंने पहले गंगा जल उद्वाह योजना के तहत मोनपुर अब्गीला स्थित जल शोधन संयंत्र का दौरा किया और बाद में रबर बांध पहुंचे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह देश का सबसे बड़ा rubber dam है, जिसका निर्माण इसी साल सितंबर में किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि परियोजना का सफल परीक्षण किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here