Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: 2014 में जैसे ही नरेंद्र मोदी प्रधान मंत्री गद्दी पर बैठे, उन्होंने आम आदमी के लिए दो बीमा योजनाएं शुरू कीं। जो बहुत ही किफायती दामों पर उपलब्ध थे। लेकिन आज से ये दोनों सरकारी बीमा योजनाएं महंगी होने जा रही हैं। केंद्र सरकार ने दोनों का प्रीमियम बढ़ाने का फैसला किया है।

दरअसल, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का प्रीमियम आज से और महंगा हो जाएगा। PMJJBY का प्रीमियम 330 रुपये सालाना से बढ़ाकर 436 रुपये सालाना कर दिया गया है। संशोधित प्रीमियम 1.25 रुपये प्रतिदिन निर्धारित किया गया है, जबकि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के लिए प्रीमियम 20 रुपये निर्धारित किया गया है। जो अब तक सिर्फ 12 रुपये सालाना था।

PMJJBY क्या है?

देश के प्रत्येक व्यक्ति को जीवन बीमा का लाभ प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) की शुरुआत में 330 प्रीमियम पर 2 लाख रुपये तक का बीमा प्राप्त होता था। लेकिन अब प्रीमियम को बढ़ाकर 436 रुपये कर दिया गया है।

इस योजना का लाभ 18-50 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक उठा सकता है। जीवन बीमा पॉलिसी की परिपक्वता आयु 55 वर्ष है। इस टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना होता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है। इसका वार्षिक प्रीमियम अब 436 रुपये है, जो हर साल मई या 1 जून को ग्राहक के बचत खाते से अपने आप डेबिट हो जाएगा।

PMJJBY टर्म प्लान

यदि इस बीमा योजना में नामांकन के 45 दिनों के भीतर बीमित व्यक्ति की प्राकृतिक मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार के सदस्यों को बीमा लाभ नहीं मिलेगा। लेकिन दुर्घटना में मृत्यु होने पर बीमा की सुविधा तत्काल उपलब्ध होगी। दुर्घटना के कारण मृत्यु होने पर पहले दिन से ही बीमा कवर मिलता है। बीमा कवर की अवधि के दौरान सदस्य की मृत्यु के मामले में, उसके रिश्तेदार (नॉमिनी) को 2 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

PMSBY क्या है?

वहीं, 2015 में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) की घोषणा की गई थी। इस योजना का उद्देश्य भारत की आबादी के एक बड़े हिस्से को सुरक्षा बीमा प्रदान करना है जिनके पास जीवन बीमा नहीं है। इस बीमा योजना के तहत सिर्फ 12 रुपये वार्षिक प्रीमियम पर बिमा कराया जाता है। धन वार्षिक प्रीमियम। दुर्घटना बीमा हो जाता है, लेकिन अब प्रीमियम 20 रुपये सालाना होगा। यह प्लान 18 से 70 साल के बीच के लोगों के लिए है।

PMSBY का लाभ कैसे उठाएं?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत रुपया दुर्घटना बीमा। स्थायी आंशिक विकलांगता के लिए एक लाख रुपये का कवर उपलब्ध है। दोनों आंखों या दोनों हाथों या दोनों पैरों, एक आंख और एक हाथ या एक पैर की हानि जैसी पूर्ण अक्षमता के मामले में 2 लाख रुपये की वित्तीय सहायता का प्रावधान है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत नामांकन 1 जून से 31 मई तक है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए प्रत्येक वर्ष के 1 जून को या उससे पहले एकल किस्त में ‘ऑटो डेबिट’ के माध्यम से बैंक खाते से प्रीमियम की कटौती की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here