Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना एक ऐसी योजना है जो माता-पिता को उनकी बेटी का भविष्य सुधारने का मौका देती है। सीधे तौर पर कहें तो इस योजना के द्वारा बेटी की शिक्षा और शादी के खर्चों के लिए अच्छी-खासी रकम जमा की जा सकती है।

आपको बता दें कि इस योजना की शुरआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान के तहत की थी। इस योजना में 7.6 फीसदी (अप्रैल-जुलाई 2020 तिमाही के लिए) की ब्याज दर से ब्याज मिल रहा है।

आप किसी भी भारतीय पोस्ट ऑफिस या बैंक की शाखा में खोल सकते हैं। इस योजना में आप न्यूनतम 250 रूपये जमा कर सकते हैं और अधिकतम  1.5 लाख रुपए सालाना तक जमा कर सकते हैं।

इस योजना के तहत बेटी जब 10 साल की हो तब इसमें पैसा जमा करना शुरू कर दें और उसकी उम्र 21 साल पहुंचने पर मैच्योरिटी अमाउंट मिल जाता है। . इसमें जमा कराए गए पैसे को बिटिया के 18 साल की होने तक निकलवाया नहीं जा सकता।

हालांकि कुछ नियम हैं जिनके तहत आप समय से पैसा निकाल सकते हैं। आइए जानते हैं ये नियम।

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलने की तारीख से 21 साल तक या लड़की के 18 साल की होने और शादी होने तक सक्रिय रहेगा। इसके अलावा, यदि माता-पिता/अभिभावक या खाताधारक द्वारा निवास परिवर्तन का प्रूफ प्रदान किया जाता है, तो खाता बिना किसी शुल्क के देश में कहीं भी स्थानांतरित किया जा सकता है। यदि इस मामले में आप प्रमाण प्रदान करने में असमर्थ हों तो डाकघर या बैंक को 100 रुपये का शुल्क देना होगा जहां खाता ट्रांसफर किया गया है।

आप इस योजना के खाते से 18 साल पूरे होने और बेटी के 10वीं पास होने के बाद पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन आप खाते से 50 फीसदी रकम ही निकाल सकते हैं। पैसा एकमुश्त या किश्तों में निकाल सकते हैं, लेकिन साल सिर्फ बार ही ऐसा कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा 5 सालों तक ऐसा किया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस के अनुसार खाता खोलने के 5 साल बाद सुकन्या समृद्धि योजना खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है, अगर खाताधारक की मृत्यु हो जाए (मृत्यु की तारीख से भुगतान की तारीख तक पोस्ट ऑफिस बचत खाता ब्याज दर लागू होगी) या  खाताधारक को जानलेवा बीमारी हो जाए तो और अभिभावक की मृत्यु जिसके द्वारा खाता संचालित होता है।

हलाकि इस तरह खाता बंद करने के लिए आपको दस्तावेज और आवेदन की जरूरत होगी। आवेदन फॉर्म को पास बुक से साथ संबंधित डाकघर में जमा करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here