PM Kisan Yojna: केन्द्र सरकार एक साल में देखा जाए तो तीन बार किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तरह फायदा देने का कार्य किया जा रहा है। सरकार तीन किस्तों में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलना शुरु हो जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की मदद से हर साल लाखों किसान लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है।

केंद्र सरकार जल्द ही अगली किस्त के पैसे जारी करने का इरादा कर रही है। अगर आप चाहते हैं कि किस्त के पैसे बिना किसी रुकावट के खाते में आ जाती है, तो इसके लिए अपना e-KYC जल्द से जल्द कंप्लीट करवाने के बाद फायदा ले सकते हैं।

अगली किस्त को लेकर ई-केवाईसी अपडेट के बारे में जाने

केंद्र सरकार (Central Government) ई-केवाईसी (eKYC) अपडेट करने को लेकर लगातार करने जा रही है। गौरतलब है कि अब तक इस योजना की 11 किस्तों के पैसे जारी किया जा चुका है। ऐसे में अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी होने जा रहे हैं, और आप अगली किस्त का इंतजार करना होगा तो आपको 31 जुलाई 2022 से पहले अपनी ई-केवाईसी (eKYC) करवानी अहम होता है। नहीं तो आपके पैसे अटकने जा रहा है। पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर इसके बारे में विस्तार से जानकारी मिलना शुरु हो गई है।

दरअसल, 11वीं किस्त पूरी हो जाने के साथ अब सरकार 12 वीं किस्त जारी होने जा रही है। इसके लिए सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि 12वीं किश्त के लिए ई-केवाईसी बेहदअहम माना जा रहा है। जो भी किसान पीएम किसान योजना का लाभार्थी हो चुके हैं, उनके लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य किया गया है। ऐसा नहीं होने की सूरत में उनके खाते में पैसे नहीं आने जा रहा है। ऐसे में यह जरूरी है कि आपके खाते में तभी रकम आएगी जब आपका ई-केवाईसी पूरा करने की जरुरत हो गई है।

कैसे चेक करें पीएम किसान योजना के लाभार्थियों वाली लिस्ट

पीएम किसान योजना के लिस्ट जल्द जारी कर सकते हैं। अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होता है। यहां Farmers Corner का ऑप्शन नजर आने जा रहा है। इसके बाद Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। और फिर एक नया पेज खुल जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here