Aadhaar Card Download: Aadhaar Card देश के नागरिकों के लिए एक जरूरी पहचान पत्र और दस्तावेज है। आधार कार्ड को UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना भी आप UIDAI की वेबसाइट से आधार को डाउनलोड कर सकते हैं।

Unique Identification Authority of India (UIDAI) की यह सुविधा उन नागरिकों के लिए है जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं कराया है। बता दे कि UIDAI की द्वारा यह सुविधा देने से पहले तक आधार को डाउनलोड करने के लिए रजिस्टर्ड फोन नंबर की जरूरत होती थी। आज हम आपको बताएंगे कि बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंर के आप आधार कार्ड ऑनलाइन को कैसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार डाउनलोड करने का तरीका…

  1. सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाएं और My Aadhaar पर टैप करें
  2. इसके बाद आपको ‘Order Aadhaar Reprint’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  3. अब आपसे 12 अंकों वाला आधार नंबर एंटर करने को कहा जाएगा। यूजर्स के पास आधार कार्ड नंबर की जगह 16 अंकों वाला वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VID) एंटर करने का ऑप्शन भी रहता है
  4. इसके बाद आपसे कैप्चा कोड एंटर करने को कहा जाएगा
  5. अब,अगर आप बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो ‘My Mobile number is not registered’ ऑप्शन पर क्लिक करें
  6. इसके बाद आपको अपना नॉन-रजिस्टर्ड या कोई भी मोबाइल नंबर एंटर करने की जरूरत होगी
  7. फिर आपको ‘Send OTP’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने फोन नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) मिल जाएगा। यूजर्स से ‘terms and condition’ चेकबॉक्स पर क्लिक करने को भी कहा जाएगा। इसके बाद Submit बटन पर क्लिक करना होगा।
  8. अब आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा जिस पर ‘Preview Aadhaar Letter’ का विकल्प मिलेगा और यहां आप पीवीसी आधार कार्ड का प्रिव्यू देख पाएंगे। इसके बाद आपको Make Payment का ऑप्शन करना होगा। आप 50 रुपये देकर PVC Aadhaar Card के प्रिव्यू को डाउनलोड कर सकते हैं।
  9. पेमेंट करने के बाद डिजिटल सिग्नेचर वाली एक रीसिप्ट जारी की जाएगी, जिसे यूजर्स पीडीएफ फॉरमेट में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको एसएमएस के जरिए 28 अंकों वाला एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (Service Request Number) भेज दिया जाएगा।
  10. Aadhaar PVC Card के लिए ऐप्लिकेशन मिलने के 5 दिनों के भीतर UIDAI डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट को प्रिंटेड आधार कार्ड भेज देती है। बता दें कि आधार पीवीसी कार्ड को Speed Post सर्विस के जरिए नहीं भेजा जाता। आधार डेटाबेस में दर्ज अड्रेस पर आधार कार्ड को डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट द्वारा ही डिलीवर किया जाता है।

गौर करने वाली बात है कि पीडीएफ फॉरमेट में आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको डिजिटल सिग्नेचर को सबमिट करने की जरूरत होगी। UIDAI द्वारा जारी किए जाने वाले सर्विस रिक्वेस्ट नंबर के जरिए आप आधार कार्ड आने तक अपने ऐप्लिकेशन स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here