Kanya Vivah Yojana: सरकार देश की लड़कियों और महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक रूप से सक्षम बनाने के लिए कई तरीके की योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार बेटियों के पढाई से लेकर शादी के खर्चों के लिए आर्थिक मदद देती है।

ऐसे ही आज हम सरकार द्वारा चलाई जाने वाली स्पेशल स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें राज्य सरकार बेटी के शादी के लिए 51000 रूपये की आर्थिक मदद देगी। आइए जानते हैं कि योजना का लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा।


Read Also: Subsidy For Farmers: किसानों को धान नहीं बोने पर मिलेंगे 7000 रु प्रति एकड़, जानिए क्या है सरकार की नई स्कीम


क्या है  कन्या विवाह योजना (Kanya Vivah Yojana):

पुनः मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना ( Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana ) को शुरू करने का निर्णय लिया जा चुका है। यह योजना 21 अप्रैल 2022 से पुन: संचालित करने जा रही है।

Kanya Vivah Yojana के तहत मध्यमवर्गीय एवं गरीब परिवारों की कन्याओं के विवाह के लिए राज्य सरकार 51000 की आर्थिक देगी। इस रकम को घरेलू सामान, थोड़ा सा कैश व अन्य व्यवस्थाओं को करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है।आपको बता दें कि इस योजना का शुभारंभ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया था।


Read Also: Free Kharif Beej Yojana 2022: 25 लाख किसानों को फ्री देगा खरीफ फसलों के बीज, जनिए कैसे ले लाभ?


इस योजना के माध्यम से राज्य की गरीब, बिना पिता की तथा जरूरतमंद परिवारों की बेटियों, तलाकशुदा महिलाओं के विवाह के लिए भी आर्थिक सहायता दी जाती है। कन्या विवाह योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे सभी परिवार आवेदन कर सकते हैं।

अगर आवेदक कन्या बीपीएल परिवार की है तो कन्या के नाम से 5000 रुपए का चेक या डिमांड ड्राफ्ट भी दिया जाता है। इस योजना में लाभार्थी कन्याओं को 38000 रुपए का सामान, 11000 रुपए का चैक तथा 6000 रुपए कैश विवाह संबंधी खर्चों के लिए दिया जाता है।

 


Read Also: Petrol Diesel: पेट्रोलियम मंत्रालय ने बताया, क्यो हुई पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल की कमी


क्या है Kanya Vivah Yojana के लिए पात्रता (What is the eligibility for Kanya Vivah Yojana)

इस योजना के लिए कन्या की न्यूनतम उम्र 18 साल और वर की उम्र 21 साल होनी चाहिए। साथ ही योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक कन्या का नाम समग्र पोर्टल पर रजिस्टर होना चाहिए। इसके आलावा आवेदक का बैंक खाता होना बेहद जरूरी है, क्योंकि योजना में धनराशि आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।


Read Also: Gold Price Today: सोना खरीदारों की खुली किस्मत, जानिए आज कितना सस्ता हुआ गोल्ड


ऐसे करें Kanya Vivah Yojana के लिए आवेदन (How to Apply for Kanya Vivah Yojana)

  1. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको Kanya Vivah Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद वेबसाइट के होम पेज से एप्लीकेशन फॉर्म खोलकर उसमें मांगी गई सारी जानकारी भर दें।
  3. इसके बाद सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें। इस तरह से आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here