E–Shram Card धारकों को अपनी दूसरी किस्त का बहुत बेसब्री से इंतजार है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप की दूसरी किस्त में एक बड़ा बदलाव किया गया है। आपको बता दें कि ई श्रम कार्ड की दूसरी किस्त बहुत जल्द ही आपके खाते में भेजी जा सकती है।
लेकिन उससे पहले अगर आपके पास ई श्रम कार्ड नहीं है तो जल्दी अपना कार्ड बनवा ले। क्योंकि शायद आपको पता नहीं होगा कि आप को इस कार्ड से कितने बड़े बड़े फायदे हो सकते हैं अगर आपको नहीं पता है तो आज हम आपको बताने वाले हैं। सबसे पहले आपको बताते हैं कि आप अपना ई श्रम कार्ड कैसे बनवा सकते हैं।

कैसे बनवाएं ई श्रम कार्ड

ई श्रम कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन हेतु आप सभी श्रमिकों की आयु 16 साल से लेकर 59 साल के बीच की होनी चहिए। इसके साथ ही आपके पास पैन कार्ड और बैंक खाता पासबुक होनी जरुरी है। इसके साथ ही आपके पास मोबाइल नंबर लिंक आधार कार्ड होना भी जरूरी है। इन सभी चीजों के आधार पर आप अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।

कब आएगी अगली किस्त

आपको बता दें कि सरकार द्वारा बताया गया है कि ई श्रम कार्ड के लाभार्थियों की अगली किस्त एक हजार रूपये उनके बैंक अकाउंट में बहुत जल्द डाल दी जाएगी।

ई श्रम कार्ड के लाभ

  • श्रम कार्ड के तहत आपको सर्वप्रथम ₹20 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करवाया जाएगा।
  • पीएम श्रम योगी मानधन योजना के तहत आपको 60 साल की आयु के बाद प्रतिमाह ₹3000 का पेंशन प्रदान दिया जाएगा।
  • इसके साथ ही आपको पक्का घर प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1 लाख 20 हज़ार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • आपको पीएम आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्रदान किया जा सकेगा।
  • तो अगर आपके पास भी नहीं है यह जरूरी कार्ड तो तुरंत बनवाएं। और ले सरकार द्वारा दिए गए सभी फायदे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here