राशन कार्ड धारकों के लिए ये महीना अच्छा नहीं रहने वाला। सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana)  के तहत लाभार्थियों को इस महीने मुफ्त गेहूं नहीं देना का फैसला किया है। यानी की फ्री राशन वितरण करने की स्थिति में इस बार गेहूं का वितरण नहीं किया जाएगा। इस बार लाभार्थियों को गेंहू की जगह 5 किलो चावल वितरित किया जाएगा।

गेहूं की जगह मिलेगा चावल

बता दें कि 19 से 30 जून तक फ्री राशन वितरण का कार्य पूरा किया जाएगा। हालांकि लाभार्थियों को इस बार बड़ा झटका लगेगा क्योंकि वह गेहूं से वंचित रह जाएंगे। मामले में खाद और रसद विभाग के आयुक्त ने आदेश जारी कर दिया है। अब तक फ्री राशन योजना के तहत लाभार्थियों को 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता था।

लेकिन खाद्य व रसद विभाग के आयुक्त की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, इस बार गेहूं की जगह लाभर्थियों को सिर्फ 5 किलो चावल दिए जाने का निर्णय लिया गया है। यूपी के साथ ही सरकार ने कई राज्यों में गेहूं के कोटे को कम करने का फैसला किया है।

सरकार ने फैसला गेहूं की कमी के चलते लिया है। राज्य में इस साल गेहूं की कम पैदावार हुई है। सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, गेहूं की जगह पर लगभग 55 लाख मीट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया गया है।

कैसे मिलेगा राशन

आप अगर राशन कार्ड धारक हैं, तो आप पोर्टबिलिटी चालान के माध्यम से चावल ले सकेंगे। बता दें कि 30 जून को आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न ना ले पाने वाले पात्र व्यक्तियों को मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से चावल का वितरण करना अहम होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here